पट्टे की आड़ पर जमकर किया जा रहा अवैध खनन

बियावल घाट में पट्टे की आड़ पर जमकर किया जा रहा अवैध खनन

चित्रकूट, जनवरी। यमुना नदी में पट्टे की आड़ जमकर किया जा रहा अवैध खनन,पट्टेधारक ने सीमांकन से ज्यादा की अवैध खनन,छळज् के नियमो को ताक में रखकर पट्टेधारक ने आधा दर्जन से ज्यादा भारी भरकम मशीनों से नदी का सीना कर रहे छलनी,यमुना नदी में भारी भरकम मशीनों से अवैध खनन करने पर जलीव जंतुओं को नुकसान पहुँचाया जा रहा है।

पुलिस और खनिज विभाग के सांठगांठ से सरकार को करोङो का लगाया जा रहा चूना,मऊ तहसील के बियावल घाट में अवैध खनन का काला कारोबार जारी। ग्रामीणों में है काफी आक्रोस बड़े बड़े गड्ढे व ओवरलोड होने से ग्रामीणों को सता रहा है भय।नदी की जलधारा रोक बियावल घाट में हो रहा अवैध खनन,विभागीय अधिकारी मौन जिले के मऊ थाना क्षेत्र के बियावल घाट में एनजीटी के मानकों को तक पर रख नदी की जल धारा रोक के बालू का अबैध खनन किया जा रहा है। ग्रामीणों की माने तो दबंग बालू माफिया असलहों के दम पर दिनों रात पोकलैंड मसीनो अबैध खनन करा राजस्व की चोरी कर रहा है। गौरतलब है जिलाधिकारी सुभ्रान्त शुक्ला ने खनिज अधिकारी को सख्त निर्देश दिए है। की बालू का अबैध खनन किसी भी दशा में न हो पर

लिंक पर क्लिक कर पढ़िए ”दीदार ए हिन्द” की रिपोर्ट

नमाज विवाद: अधिकारियों के खिलाफ अवमानना कार्रवाई के लिए याचिका पर न्यायालय करेगा सुनवाई

विभागीय अधिकारियों की मिलीभगत के चलते मऊ थाना क्षेत्र के बियावल घाट में खनन माफिया व उसके गुर्गे अशलहो के दम पर नदी की जल धारा को रोक कर बालू का पोकलैंड मसीन से अबैध खनन करा रहा है। गांव के ग्रामीणों ने जिलाधिकारी से मिल कर शिकायत भी की बालू लदे भारी वाहन उनके खेतो से निकलते है।  जिससे उनकी फासले चौपट हो गई। ग्रामीणों द्वारा खेतो से  बालू भरे ट्रकों को निकलने में रोका जाता है बालू माफिया व उसके गुर्गे ग्रामीणों को जान से मारने की धमकी देते है। हाल में ही अभी खनन को लेकर दो पक्षों में गोलियां भी चली थी। जिस पर खनिज अधिकारी व अस्थानिय पुलिस ने एकपक्षीय कार्यवाही की थी।

इस संबंध में अपर जिला अधिकारी कुँवर बहादुर सिंह  से बात की गयी उनका कहना है मामला संज्ञान में आया है टीम भेज कर जांच  कराएंगे जो दोषी होगा उस पर कार्यवाही की जाएगी। इतना ही नहीं खनिज अधिकारी सनी कौशल चित्रकूट के अलावा हमीरपुर में भी अपना नाम कमाने में अव्वल रहे हैं हाल ही में पहाड़ी घाट में चल रहे डिग्री घाट में बीच नदी में खनन का वीडियो सामने आने के बाद सनी कौशल ने उस वीडियो को यह कहकर नकार दिया यह वीडियो यहां का नहीं है जबकि स्थानीय गांव के प्रधान और लोगों की जुबानी बताती है की यह वीडियो यहीं का है इसके अलावा यहां पिछले साल इसी घाट में एक बच्चे की डूबकर मौत हुई हो गई थी फिर भी प्रशासन कोई ठोस कदम ऐसे लापरवाह अधिकारी और घाट संचालकों के खिलाफ कार्यवाही करने से कतराता नजर आता है।

लिंक पर क्लिक कर पढ़िए ”दीदार ए हिन्द” की रिपोर्ट

भारत में स्मार्टफोन का बाजार 38 अरब डॉलर हुआ, निर्यात 11 फीसदी बढ़ा

Related Articles

Back to top button