पंचायत चुनावों के लिए आदर्श आचार संहिता जारी

ओडिशा पंचायत चुनावों के लिए आदर्श आचार संहिता जारी

भुवनेश्वर, 20 दिसंबर। ओडिशा के राज्य निर्वाचन आयोग (एसईसी) ने तीन स्तरीय पंचायत चुनावों के लिए आदर्श आचार संहिता जारी की है।

एसईसी ने 12 पृष्ठों के अपने पत्र में कहा कि चुनावों के लिए अधिसूचना जारी होने की तारीख से मतगणना पूरी होने तक आदर्श आचार संहिता लागू रहेगी। पंचायत चुनाव मार्च 2022 से पहले होने की संभावना है।

संहिता के अनुसार, राजनीतिक दल और उम्मीदवार प्रचार अभियान के दौरान अपने प्रतिद्वंद्वियों के निजी जीवन की आलोचना करने से दूर रहेंगे। आलोचना चुनावों में केवल सभी उम्मीदवारों और उनके दलों की नीतियों एवं कार्यक्रमों तक सीमित रहनी चाहिए।

लिंक पर क्लिक कर पढ़िए ”दीदार ए हिन्द” की रिपोर्ट

सरकार आज लोकसभा में चुनाव कानून (संशोधन) विधेयक, 2021 पेश करेगी

उसने कहा कि उम्मीदवार ऐसी टिप्पणियों, भाषणों तथा अभियानों से दूर रहेंगे जिससे विभिन्न जातियों, समुदायों, धर्मों और भाषायी समूहों के बीच मतभेद, घृणा या तनाव उत्पन्न हो सकता है। किसी भी धार्मिक और सरकारी संस्थान में चुनावी बैठकों या अभियानों की अनुमति नहीं दी जाएगी। रात आठ बजे और सुबह सात बजे के बीच प्रचार की अनुमति नहीं दी जाएगी और प्रचार अभियान चुनाव की तारीख से 36 घंटे पहले समाप्त हो जाएगा।

एसईसी के एक सूत्र ने सोमवार को बताया कि चुनाव पांच चरणों में कराए जाएंगे और सभी राजनीतिक दलों के साथ बैठक के बाद तारीखों की घोषणा की जाएगी।

लिंक पर क्लिक कर पढ़िए ”दीदार ए हिन्द” की रिपोर्ट

पुलिस ने एक और आरोपी को गिरफ्तार किया , परिजनों ने फिर से कोतवाली का घेराव करने की चेतावनी दी

Related Articles

Back to top button