बच्चे देश का हैं भविष्य, इनके स्वास्थ्य के प्रति निभाएं जिम्मेदारी जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला पोषण समिति की हुई बैठक..

बच्चे देश का हैं भविष्य, इनके स्वास्थ्य के प्रति निभाएं जिम्मेदारी जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला पोषण समिति की हुई बैठक..

अलीगढ़, । जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में कलैक्ट्रेट सभागार में जिला पोषण समिति की बैठक आहुत की गयी। डीएम ने सेम बच्चों को चिन्हित करते हुए शत-प्रतिशत बच्चों को ई-कवच पोर्टल पर फीड करने के निर्देश दिये। हर आंगनबाड़ी केन्द्र पर वजन मशीन उपलब्ध है, बच्चों का अनिवार्य रूप से वनज करते हुए फीड किया जाए। यदि कोई समस्या है तो सम्बन्धित सीडीपीओ से समन्वय स्थापित कर समस्या का निस्तारण कराया जाए।
जिला पोषण समिति बैठक में डीएम ने कहा कि बच्चे देश का भविष्य हैं, यदि बच्चे ही स्वस्थ नहीं होंगे तो फिर स्वस्थ राष्ट्र का निर्माण कैसे होगा। बच्चा स्वस्थ हो इसके लिए आवश्यक है कि धात्री महिलाओं के स्वास्थ्य के प्रति परिवार एवं विभाग अपनी जिम्मेदारियों का ईमानदारी से निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि पोषण माह में प्रभावी स्तनपान सम्पूरक आहार, पोषण भी-पढ़ाई भी, स्वस्थ बालक स्पर्धा, मिशन लाइफ के तहत पानी की बचत, स्वस्थ दिनचर्या पर ध्यान केन्द्रित करते हुए पोषण में सुधार लाने के लिए पोषण माह मनाया जा रहा है।
डीएम-सीडीओ ने बैठक में पोषण ट्रैकर, खाद्यान्न वितरण, सहयोग एप, बाल पिटारा, ई-कवच पर सेम बच्चों का शत-प्रतिशत नामांकन, आंगनबाड़ी केन्द्रों की निर्माण प्रगति बढ़ाने, टीएचआर, लर्निंग लैब, लर्निंग किट वितरण एवं पोषण पुनर्वास केन्द्रों को पूरी क्षमता से संचालित करने के निर्देश दिये। डीएम ने खराब प्रगति वाली आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का मानदेय एवं इंसेंटिव रोकने के भी निर्देश दिये। जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रेयश कुमार ने बताया कि जनपद में आरईएस द्वारा 33 नये आंगनबाड़ी केन्द्र बनाए जा रहे हैं जिनमें से इगलास एवं जवां के 02 आंगनबाड़ी केन्द्रों पर समस्या का निस्तारण करा दिया गया है, जल्द ही यहां भी निर्माण कार्य शुरू करा दिया जाएगा। डीएम ने आंगनबाड़ी कंेद्रों के निर्माण में मानक एवं गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखते हुए नियमित मॉनिटिरिंग एवं निरीक्षण करने के भी निर्देश दिये।

दीदार ए हिन्द की रिपोर्ट

Related Articles

Back to top button