भाकियू का गोशाला पर प्रदर्शन, प्रबंधन पर अच्छी गायों को दलालों के हाथों बेचने का आरोप..

भाकियू का गोशाला पर प्रदर्शन, प्रबंधन पर अच्छी गायों को दलालों के हाथों बेचने का आरोप..

नोएडा। गौशाला प्रबंधन पर भारतीय किसान यूनियन (टिकैत) के नेताओं ने गंभीर आरोप लगाए हैं। भाकियू का आरोप है कि किसानों के पालतू गायों को पकड़कर गोशाला में बंधक बनाया जा रहा है और इसकी एवज में किसानों से 10 हजार रुपये तक का जुर्माना भी वसूला जा रहा है। इतना ही नहीं, जुर्माना अदा करने के बाद भी किसानों को उनके पशु नहीं मिल रहे हैं। आरोप है कि गोशाला प्रबंधन अच्छी गायों को दलालों को बेच रहा है। इन्हीं आरोप को लेकर भारतीय किसान यूनियन (टिकैत) के नेताओं और पीड़ित किसानों ने सेक्टर-14 स्थित श्रीकृष्ण गौशाला शनि देव मंदिर पर धरना प्रदर्शन किया।

प्रदर्शनकारियों और अफसरों में नोकझोंक
भाकियू जिलाध्यक्ष अशोक भाटी ने गोशाला प्रबंधन पर आरोप लगाया है कि अच्छी गायों को बाहर दलालों से मिलकर बेचा जा रहा है। धरना प्रदर्शन की सूचना के बाद मौके पर पहुंचे जन स्वास्थ्य विभाग उपमहाप्रबंधक एसपी सिंह, परियोजना अभियंता विजय कुमार रावल, जेई गोपाल कृष्ण, एसीपी द्वितीय सुशील कुमार, एसएचओ ध्रुव दुबे, सब इंस्पेक्टर संजीव राठी की भाकियू नेताओं के साथ काफी देर तक नोकझोंक हुई। उसके बाद विस्तार से बातचीत कर निर्णय लिया गया कि आगे से गाय उठाने पर सिर्फ एक दिन की प्रक्रिया रहेगी।

10 सितंबर को होगी प्राधिकरण कार्यालय में बैठक
गाय का स्वास्थ्य खराब होने के कारण यदि मृत्यु होती है तो फोटो के साथ शिनाख्त की जाएगी। कुछ गायों को तत्काल मौके पर ही नि:शुल्क छोड़ दिया गया। बाकी बची गायों को प्रक्रिया के साथ दो से चार दिन में छोड़ने का आश्वासन दिया गया। इस मौके पर जिन किसानों ने अपनी गाय गायब होने की शिकायत की, उस पर एसीपी सुशील कुमार ने कहा लिखित शिकायत दीजिए। गोशाला प्रबंधन पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। आपको गाय या गाय के पैसे दिए जाएंगे। 10 सितंबर के बाद नोएडा प्राधिकरण कार्यालय पर गाय भैंसों की समस्याओं को लेकर बैठक करने का आश्वासन दिया गया। इस मौके पर एनसीआर अध्यक्ष परविंदर अवाना, जिलाध्यक्ष अशोक भाटी, दादरी जिलाध्यक्ष मनोज मावी, रविंद्र भगत, अनिल अवाना, संजय भाटी, सुरेंद्र मावी, राकेश अवाना, भिखारी लाल, सचिन समेत अन्य किसान मौजूद रहे।

दीदार ए हिन्द की रिपोर्ट

Related Articles

Back to top button