दहेज की मांग पूरी ना होने पर महिला को दिया तीन तलाक दोबारा शादी करने के लिए महिला का ससुर से..

दहेज की मांग पूरी ना होने पर महिला को दिया तीन तलाक दोबारा शादी करने के लिए महिला का ससुर से..

मोदीनगर। भोजपुर थानाक्षेत्र के एक गांव निवासी महिला को तीन तलाक देने का मामला सामने आया है। इतना ही ससुर के साथ हलाला कराने का आरोप महिला द्वारा लगाया गया है। महिला को चार बच्चों के साथ मारपीट कर घर से निकाल दिया गया। पुलिस कमिश्नर के आदेश पर भोजपुर पुलिस ने पति सहित छह के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर आरोपियों की तलाश शुरू कर दी गई है।

निवाड़ी थानाक्षेत्र केएक गांव निवासी महिला की शादी 27 मार्च 2014 को भोजपुर थानाक्षेत्र के एक गांव उमर मोहम्मद से हुई थी। आरोप है कि शादी के बाद से ही महिला को कम दहेज लाने पर प्रताड़ित किए जाने लगा। महिला का आरोप है कि दहेज में दस लाख रुपये और बुलेट की मांग की जा रही थी। मांग पूरी ना होने पर महिला को पीटा जाता था। महिला का आरोप है कि पति ने एक विधवा से दूसरी शादी भी बिना बताए कर ली। दो मई को पति ने तीन बार तलाक कह दिया। तीन तलाक देने पर महिला बेहोश होकर नीचे गिर गई।

पति ने अपने पिता से कराया महिला का हलाला: तीन तलाक देने के बाद महिला अपने पति के सामने काफी गिड़गिड़ायी और तलाक ना देने की मिन्नत की। इस पर पति ने कहा कि अब तो तीन तलाक दे दिया और फिर शादी करने के लिए हलाला करना होगा। इसके बाद उसने मेरे ससुर के साथ ही हलाला करा दिया। ससुर के साथ हलाला कराने के बाद भी दोबारा शादी नहीं और चार बच्चों को मारपीट कर घर से निकाल दिया। महिला ने भोजपुर थाने में तहरीर दी ,लेकिन रिपोर्ट दर्ज नहीं की है। इसके बाद महिला पुलिस कमिश्नर अजय मिश्रा के पास पहुंची और न्याय की गुहार लगाई।

क्या है हलाला : निकाह हलाला एक प्रक्रिया है जिसके हिसाब से अगर आपने अपनी पत्नी को तीन बार तीन तलाक दे दिया तो आप उससे तब तक दोबारा विवाह नहीं कर सकते जब तक वो एक बार फिर किसी और से शादी न कर ले। साथ ही वह अपने दूसरे पति के साथ शारीरिक संबंध भी बनाए। हालांकि वर्ष 2019 में इस अपराध की संज्ञान दी जा चुकी है और ऐसा करने वाले के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई का प्रावधान है।

एसीपी मोदीनगर रितेश त्रिपाठी ने बताया कि महिला की तहरीर के आधार पर मुस्लिम महिला विवाह अधिकारों की सुरक्षा अधिनियिम 2019, दहेज उत्पीड़न सहित अन्य धाराओं में पति उमर मोहम्मद, नसीम, यासीन, ताबिश, आजाद व नसरीन के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है। जांच के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।

दीदार ए हिन्द की रिपोर्ट

Related Articles

Back to top button