शाहजहांपुर ट्रैक्टर-ट्रॉली दुर्घटना: मृतक संख्या बढ़कर 14 हुई, गांव में ही अंतिम संस्कार.

शाहजहांपुर ट्रैक्टर-ट्रॉली दुर्घटना: मृतक संख्या बढ़कर 14 हुई, गांव में ही अंतिम संस्कार..

शाहजहांपुर (उप्र), 16 अप्रैल उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर जिले के तिलहर थाना इलाके में भागवत कथा के लिए जल लेने जा रहे श्रद्धालुओं से भरी एक ट्रैक्टर-ट्रॉली के पुल के ऊपर से गर्रा नदी में गिर जाने की शनिवार की घटना में मरने वालों की संख्या बढ़कर 14 हो गयी है। एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी। इस बीच अजमतपुर गांव में मृतकों का अंतिम संस्कार एक-एक करके किया जा रहा है।

शाहजहांपुर के जिलाधिकारी (डीएम) उमेश प्रताप सिंह ने बताया कि इस हादसे में मृतक संख्या बढ़कर 14 हो गई है। सिंह ने बताया कि तिलहर थाना अंतर्गत अजमतपुर गांव में भागवत कथा का आयोजन हो रहा था जिसमें कथावाचक के कहने पर ही ग्रामीण गर्रा नदी से जल लेने जा रहे थे।

जिलाधिकारी के मुताबिक गांव के बच्चे अपने परिजनों को बिना बताए ही ट्रैक्टर ट्रॉली में सवार हो गए और वे भी इस हादसे की चपेट में आ गए। उन्होंने बताया कि ट्रैक्टर चालक सौरभ उसी गांव का रहने वाला है तथा ओवरटेक करने के दौरान उसने वाहन से नियंत्रण खो दिया जिसकी वजह से ट्रॉली पुल से नीचे नदी में जा गिरी। उन्होंने बताया कि इस हादसे में 14 लोगों की मौत हो गयी और करीब 26 लोग घायल हो गये हैं।

जिले के प्रशासनिक अधिकारी एवं पुलिस गांव में ही मौजूद है। वहीं नेताओं के पहुंचने का भी क्रम शुरू हो गया है। रविवार को प्रदेश सरकार के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना, विधायक मानवेंद्र सिंह, सलोना कुशवाहा तथा समाजवादी पार्टी (सपा) नेता एवं पूर्व विधायक रोशनलाल वर्मा एवं राजेश वर्मा भी गांव में पहुंचे।

जिलाधिकारी ने बताया कि मृतकों के अंतिम संस्कार की व्यवस्था भी प्रशासन द्वारा कराई गई है। उन्होंने बताया कि हादसे में जिन बच्चों की मृत्यु हुई है उन्हें गड्ढा खोदकर दफनाया गया है, वहीं मृत महिला पुरुषों का गांव के ही बाहर खेतों में अंतिम संस्कार कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि गांव में सुरक्षा व्यवस्था हेतु थानों के पुलिस बल को भी तैनात किया गया है।

उन्होंने कहा कि घायलों को बेहतर इलाज की नि:शुल्क व्यवस्था कर दी गई है तथा एक महिला को गंभीर हालत में केजीएमयू, लखनऊ भेजा गया है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा प्रत्येक मृतक के परिजन को दो-दो लाख तथा घायलों को 50-50 हजार एवं एक अन्य योजना के तहत 30 हजार रुपये दिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘हमारी टीम गांव में मौजूद है जो कागजी प्रक्रिया पूरी कर रही है।’’

पुलिस अधीक्षक एस आनंद ने बताया कि शनिवार को वीरसिंहपुर गर्रा पुल पर हुए हादसे में रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है तथा ट्रैक्टर चालक सौरभ को हिरासत में ले लिया गया है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा कथावाचक एवं भागवत कथा के आयोजक आकाश तिवारी से पुलिस पूछताछ कर रही है, साथ ही पूरे मामले की जांच के लिए एक टीम लगाई गई है।

ग्रामीणों ने बताया कि आज 24 घंटे बीत चुके हैं और कल से अभी तक गांव में चूल्हे नहीं जले हैं। उन्होंने कहा कि पंद्रह सौ की आबादी वाले इस गांव में किसी प्रशासनिक अधिकारी और नेता ने यह नहीं सोचा कि गांव में रहने वाले बच्चे भूखे होंगे, किसी ने भी खाने तक की व्यवस्था नहीं की जबकि पूरे गांव के लोग तो शवों को लाने एवं घायलों को अस्पताल ले जाने में ही लगे रहे। गांव में ही रहने वाले मुरारी लाल के घर में अमित तथा शिवानी एवं भतीजा डुग्गू की मौत से पूरा परिवार टूट गया है।

राजकीय मेडिकल कॉलेज के मु

ख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ शैलेंद्र कुमार ने आज बताया कि 14 लोगों की इस हादसे में मौत हो चुकी है जबकि 26 लोग उनके अस्पताल में भर्ती हैं जिनमें से 3 लोगों की हालत काफी गंभीर बनी हुई है। उन्होंने बताया कि वहीं एक महिला को लखनऊ रेफर किया गया है। उन्होंने कहा, ‘‘हम पूरा प्रयास कर रहे हैं कि लोग जल्दी ही स्वस्थ हो जाएं, इसके लिए डॉक्टरों की एक अलग से टीम लगाई गई है।’’

दीदार ए हिन्द की रिपोर्ट

Related Articles

Back to top button