किसानों और पुलिस कमिश्नर की हुई वार्ता, अथॉरिटी के मुकदमे में पुलिस जांच करेगी..

किसानों और पुलिस कमिश्नर की हुई वार्ता, अथॉरिटी के मुकदमे में पुलिस जांच करेगी..

ग्रेटर नोएडा, । बुधवार को नोएडा में किसानों ने पुलिस आयुक्त कार्यालय पर प्रदर्शन किया। किसानों ने सोमवार को नोएडा अथॉरिटी पर प्रदर्शन किया था। जिसके बाद अथॉरिटी ने 186 किसानों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई। जिसमें आईपीसी की धारा 307 भी दर्ज की गई है। इसी के विरोध में किसानों ने प्रदर्शन किया। पुलिस आयुक्त और किसानों के बीच वार्ता हुई। जिसमें आयुक्त लक्ष्मी सिंह ने किसानों को आश्वासन दिया है कि किसी किसान के खिलाफ पुलिस ‘कोर्सिव एक्शन’ नहीं लेगी। मामले की निष्पक्ष जांच की जाएगी।

क्या है मामला
भूमि अधिग्रहण के सापेक्ष आबादी भूखण्डों का आवंटन, 64.7% बढ़े मुआवजे, अतिक्रमण के नाम पर इमारतों का ध्वस्तीकरण और कुछ अन्य समस्याओं के निस्तारण की मांग किसान कर रहे हैं। इसे लेकर करीब दो साल से किसान नेता सुखबीर खलीफा के नेतृत्व में नोएडा के किसान आंदोलन कर रहे हैं। किसानों का कहना है कि प्राधिकरण के अफसर झूठ बोलते हैं। वादा खिलाफी करते हैं। किसानों की समस्याओं का समाधान नहीं किया जा रहा है। समस्याओं को लटकाकर रखा गया है। किसान अगर सीईओ से मिलना चाहते हैं तो वक्त नहीं दिया जाता है। प्राधिकरणों में भ्रष्टाचार व्याप्त है। यह सारे आरोप लगाते हुए किसानों ने सोमवार को अथॉरिटी पर प्रदर्शन किया था।

‘दर-दर की ठोकरें खा रहे हैं नोएडा के किसान’
भारतीय किसान परिषद के अध्यक्ष सुखबीर खलीफा का कहना है, “किसान मुकदमा हटवाने के लिए दर-दर की ठोकरें खा रहे हैं, लेकिन कोई सुनने वाला नहीं है। किसानों ने पिछले दिनों रितु माहेश्वरी से मिलने का प्रयास किया था, लेकिन मुलाकात नहीं हो पाई। कोई उनकी समस्या का समाधान करने के लिए ध्यान नहीं दे रहा है। किसानों को सब अनदेखा कर रहे हैं। जिसकी वजह से किसानों में भयंकर रोष व्याप्त हो गया है।”

रितु माहेश्वरी के खिलाफ किसानों का हल्ला बोल प्रदर्शन शुरू
रितु माहेश्वरी और नोएडा प्राधिकरण की नीतियों के खिलाफ किसानों का हल्ला बोल प्रदर्शन शुरू हो गया है। किसानों का कहना है कि अब आर-पार की लड़ाई होगी। किसानों का आरोप है कि रितु माहेश्वरी ने किसानों को परेशान किया है। किसानों को प्राधिकरण और अफसरों द्वारा प्रताड़ित किया जा रहा है।

दीदार ए हिन्द की रिपोर्ट

Related Articles

Back to top button