ऐसे होनी चाहिए आपके बच्चों की डाइट प्लान

ऐसे होनी चाहिए आपके बच्चों की डाइट प्लान

आजकल ज्यादातर देखा गया है कि पैरेंट्स बच्चों को वही खाना खाने के लिए फोर्स करते हैं जो वह जरा सा ही खा कर छोड़ देते हैं। पैरेंट्स अपने बच्चों को हर तरह का पूरा पोषण देना चाहते हैं, भले ही वह कोई भी तरीका अपनाएं। अगर आप आपने बच्चों को ठीक से पोषण देना चाहते है तो आपको बच्चों का दिमाग पढ़ना होगा। जैसे कि बच्चों की मनपसंद कि चीजें जान कर उनके फूड चार्ट में शामिल करें। ऐसे आपके बच्चें उन्हें चाव से खाएं और पसंद भी करें। तो आइए जानते है ऐसे ट्रिक्सत जो पैरेंट्स अपने बच्चों को पूरा पोषण देने के लिए अपना सकते हैं।

बच्चों को पूरा पोषण देने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स…

फूड चार्ट बनाएं

घर में बच्चों के खाने के लिए जो कुछ भी है उनहे दें। पर ध्यान दें कि उस खाने में सही मात्रा में विटामिन, प्रोटीन, मिनरल्स, कार्ब और फैट्स हैं या नहीं। खाने के साथ बच्चों को दूध जरुर दें क्योकि इसमें जरुरी पोषण होते हैं। जब भी आप बच्चों के लिए फूड चार्ट बना रही हों तो उनकी मन पसंद की चीजें शामिल करना ना भूलें।

हफ्ते भर का प्लान बनाएं

बच्चे की ग्रोथ और डेवलेप्मेंतट के लिए सबसे पहले उनके खाने के लिए 3 दिनों के लिए फूड चार्ट प्लानन करें। अगर आपका बच्चा ऐसा करने से खाना अच्छे से खाने लग जाता है तो आप इस प्लांन को ज्यादा समय के लिए बढ़ा भी सकता है।

प्रोत्साहित करें

अगर आपका बच्चा दूध न पीएं तो उसे कहे कि अगर वह दूध पी लेगा तो उसे टीवी देखने के मिलेगा। ऐसे में वे टीवी देखने के लालच में रोज शाम को दूध का इंतजार करेगा और दूध भी पी लेगा।

लिंक पर क्लिक कर पढ़िए ”दीदार ए हिन्द” की रिपोर्ट

खुद में ‘ब्लैक बॉक्स’

दूध में हॉर्लिक्स

बहुत से बच्चों को दूध पीना बहुत ही बोरिंग लगता है तो ऐसे में आप उनके सादे दूध में हॉर्लिक्स का एक चम्मटच मिला कर दूध का टेस्टप मजेदार बना सकती हैं, जिससे वह दूध पी लेगा और उसे पूरा पोषण भी मिल जाएगा।

भोजन की सजावट

अगर आपका बच्चा सब्जि यां नही खाता है तो उसे ऑलिव ऑइल में फ्राई कर के ऑमलेट में रख कर दें या फिर रोटी में फोल्डं कर के खिला सकती हैं।

जंक फूड

आज कल के बच्चों को पिज्जा, बर्गर, पास्ता और नूडल्स आदि काफी पसंद होता है इसलिए आप भी अपने खाने में जंक फूड जैसी लुक दें।

भोजन के साथ थोड़ा क्रियेटिव काम करें

अगर बच्चा खाना न खाएं तो उसके खाने में थोड़ा क्रियेटिव काम करें, जैसे कि क आदि में क्रश चॉकलेट, होममेड जैली, थोड़ा जैम या फिर कैचअप मिला दें। इससे बच्चेा के खाने का स्वा द बढ़ेगा।

फोस ना करें

अगर आपके बच्चेै को कोई सब्जी, अंडा या दूध खाने या पीने का मन नहीं है तो उसे न खिलाएं। पर अगर चाहें तो अंडे को पुडिंग में मिला कर खिलाएं या फिर दूध में हॉर्लिक्सा मिला कर पिलाएं।

लिंक पर क्लिक कर पढ़िए ”दीदार ए हिन्द” की रिपोर्ट

वर्ण व्यवस्था का दंश झेलती अनुसूचित जाति

Related Articles

Back to top button