अमेरिका-कनाडा सीमा पर चार भारतीयों की मौत : भारतीय मिशन ब्योरे का पता लगा रहा

अमेरिका-कनाडा सीमा पर चार भारतीयों की मौत : भारतीय मिशन ब्योरे का पता लगा रहा

नई दिल्ली, 22 जनवरी। अमेरिका-कनाडा सीमा के पास एक नवजात शिशु सहित चार भारतीय नागरिकों के एक परिवार के मृत पाए जाने की घटना के बाद सरकारी सूत्रों ने यहां कहा कि भारतीय मिशन त्रासदी के ब्योरे का पता लगाने के लिए कनाडा के अधिकारियों के संपर्क में हैं और शवों का पोस्टमार्टम 24 जनवरी को किए जाने की संभावना है।

उन्होंने बताया कि अमेरिकी अधिकारियों ने उपयुक्त दस्तावेज नहीं होने पर सात लोगों को और कनाडा से अमेरिका में मानव तस्करी करने में कथित तौर पर संलिप्त होने को लेकर एक अमेरिकी नागरिक को हिरासत में लिया।

सूत्रों ने कहा कि 19 जनवरी को, मिनेसोटा राज्य में अमेरिकी अधिकारियों ने, अमेरिका-कनाडा सीमा के पास, उपयुक्त दस्तावेज नहीं रखने वाले लोगों के एक समूह का पता लगाया था।

उन्होंने बताया कि एक सूचना के आधार पर कनाडाई अधिकारियों ने तलाश शुरू की और सीमा के कनाडाई हिस्से में पड़ने वाले मनीटोबा प्रांत में चार शव बरामद किए।

सूत्रों ने कहा कि इन चारों-एक पुरुष, एक महिला, एक किशोर और एक नवजात शिशु की ठंड से मौत होने की आशंका है।

लिंक पर क्लिक कर पढ़िए ”दीदार ए हिन्द” की रिपोर्ट

उप्र. में 30 जनवरी तक सभी स्कूल-कॉलेज बंद करने के आदेश

उन्होंने कहा कि सीमा प र अमेरिका की ओर बिना उपयुक्त दस्तावेज के मिले लोग और साथ ही कनाडा की तरफ मृत मिले लोग भारतीय नागरिक प्रतीत होते हैं। हालांकि, उनकी पहचान करने और उनकी राष्ट्रीयता की पुष्टि करने के प्रयास जारी हैं।

सूत्रों ने बताया कि शवों का पोस्टमार्टम 24 जनवरी को किया जा सकता है।

सूत्रों ने कहा कि टोरंटो में भारत के महावाणिज्य दूतावास ने तुरंत एक राजनयिक टीम मेनिटोबा भेजी, जो अब स्थानीय अधिकारियों के साथ संपर्क कर रही है ताकि चारों मृतकों के संबंध में किसी भी तरह की राजनयिक मदद की जा सके।

उन्होंने कहा कि ओटावा में महावाणिज्य दूतावास और उच्चायोग भी इस त्रासदी के विवरण का पता लगाने के लिए कनाडा के प्रांतीय और संघीय अधिकारियों के संपर्क में हैं।

अमेरिका के शिकागो में भारत के महावाणिज्य दूतावास ने तत्काल एक राजनयिक टीम मिनियापोलिस भेजी है, जो अब समन्वय कर रही है और राजनयिक सहायता प्रदान कर रही है।

सूत्रों ने बताया कि उन्होंने हिरासत में लिए गए लोगों तक राजनयिक पहुंच मांगी है।

वाशिंगटन डी.सी. में वाणिज्य दूतावास और दूतावास भी अमेरिकी न्याय मंत्रालय और अमेरिकी सीमा शुल्क एवं सीमा पुलिस के संपर्क में हैं।

सूत्रों ने कहा कि भारतीय मिशन हर तरह की सहायता देना जारी रखेंगे। बृहस्पतिवार को मेनिटोबा रॉयल कनाडियन माउंटेड पुलिस ने कहा था कि अमेरिका से लगी सीमा पर कनाडा की ओर चार लोगों के शव मिले हैं।

यह परिवार, गुजराती माना जा रहा है।

लिंक पर क्लिक कर पढ़िए ”दीदार ए हिन्द” की रिपोर्ट

मालगाड़ी के 15 डिब्बे बेपटरी, कई ट्रेनों का रूट बदला

Related Articles

Back to top button