इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों पर किए गए हमले में 15 लोगों की मौत, सात अमेरिकी सैनिक घायल..

इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों पर किए गए हमले में 15 लोगों की मौत, सात अमेरिकी सैनिक घायल..

बगदाद, 1 सितम्बर। इराक के पश्चिमी क्षेत्र में इराक और अमेरिकी बलों द्वारा इस्लामिक स्टेट समूह के संदिग्ध आतंकवादियों को निशाना बनाकर किए गए हमलों में 15 लोगों की मौत हो गई। अमेरिकी सेना ने शनिवार को यह जानकारी दी।

अमेरिका सेना ने ‘द एसोसिएटेड प्रेस’ (एपी) को बताया कि इस हमले में सात अमेरिकी सैनिक भी घायल हुए हैं।

इराक और सीरिया में आतंकवादियों को उनके स्वघोषित खिलाफत से बेदखल करने के बाद अमेरिकी सेना की इस्लामिक स्टेट समूह से लड़ाई वर्षों से जारी है। बहरहाल, हमले में शुक्रवार को हताहत हुए लोगों की संख्या अन्य हमलों की तुलना में अधिक है।

अमेरिकी सेना के ‘सेंट्रल कमांड’ ने कहा कि आतंकवादी ‘‘कई हथियारों, ग्रेनेड और विस्फोटक आत्मघाती बेल्ट’’ से लैस थे। इराकी बलों ने कहा कि यह हमला देश के अनबर रेगिस्तान में किया गया।

सेंट्रल कमांड ने कहा, ‘‘इस अभियान का लक्ष्य पूरे क्षेत्र और उसके परे भी इराकी नागरिकों, अमेरिकी नागरिकों, सहयोगियों और साझेदारों के खिलाफ हमलों की साजिश रचने और उन्हें अंजाम देने की आईएसआईएस (इस्लामिक स्टेट) के शीर्ष आतंकवादियों की क्षमता को बाधित करना या कमजेार करना था।’’

इराकी सेना ने एक बयान में कहा, ‘‘हवाई हमलों में आतंकवादियों के ठिकानों को निशाना बनाया गया।’’

इस बीच, अमेरिकी सेना के एक अधिकारी ने अपनी पहचान गोपनीय रखने की शर्त पर बताया कि इस अभियान में सात अमेरिकी सैनिक घायल हो गए। अधिकारी ने कहा, ‘‘घायल सैन्य कर्मियों की हालत स्थिर है।’’

दीदार ए हिन्द की रीपोर्ट

Related Articles

Back to top button