सरकार खाद व अन्य उत्पाद बनाने के लिए गोबर खरीदने की योजना बना रही है : मुख्यमंत्री चौहान

मप्र सरकार खाद व अन्य उत्पाद बनाने के लिए गोबर खरीदने की योजना बना रही है : मुख्यमंत्री चौहान

भोपाल, 14 नवंबर। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश सरकार गाय के गोबर को खरीदने पर विचार कर रही है ताकि उससे खाद और अन्य उत्पाद तैयार किए जा सकें।

चौहान ने शनिवार को यहां भारतीय पशु चिकित्सा संघ द्वारा आयोजित महिला पशु चिकित्सकों के सम्मेलन शक्ति-2021 में संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार द्वारा पशुओं की आसान चिकित्सा के लिए 109 नंबर से एम्बुलेंस सुविधा आरंभ की गई है। उद्देश्य यह है कि पशुओं को इलाज के लिए अस्पताल न लाना पड़े। अपितु पशु जहां हैं, एम्बुलेंस से वहीं पहुंच कर उनका इलाज किया जाए।

लिंक पर क्लिक कर पढ़िए ”दीदार ए हिन्द” की रिपोर्ट

प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू जयंती, पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि

उन्होंने कहा कि हम गाय का गोबर खरीदने और उससे खाद व अन्य उत्पाद बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं। उन्होने कहा कि इन दिनों गोमूत्र और गोबर का उपयोग करके खाद, कीटनाशक, दवाएं और अन्य कई उत्पाद बनाए जा रहे हैं।

चौहान ने कहा है कि गौ-पालन छोटे किसानों और पशुपालकों के लिए फायदे का धंधा कैसे बने, इस पर पशु चिकित्सकों और विशेषज्ञों को परिणाम-मूलक कार्य करना चाहिए। दुग्ध उत्पादक पशुओं में अधिक दूध उत्पादन के लिए नस्ल सुधार और पशुओं का आसानी से इलाज हो, ऐसी व्यवस्था करना आवश्यक है।

उन्होंने यह भी कहा कि राज्य सरकार ने गौ अभ्यारण्य तथा आश्रय स्थल विकसित किए हैं लेकिन बेहतर कामकाज के लिए उन्हें समाज की भागीदारी की आवश्यकता है।

लिंक पर क्लिक कर पढ़िए ”दीदार ए हिन्द” की रिपोर्ट

प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू जयंती, पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि

Related Articles

Back to top button