लेबनान पर इजरायली हवाई हमले में एक की मौत, 11 घायल..

लेबनान पर इजरायली हवाई हमले में एक की मौत, 11 घायल..

बेरूत, 20 अगस्त। पूर्वी और दक्षिणी लेबनान में इजरायली हवाई हमलों में सोमवार को लेबनानी सशस्त्र समूह हिजबुल्लाह का एक सदस्य मारा गया और 11 लोग घायल हो गए।
लेबनानी सैन्य सूत्रों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एक इजरायली ड्रोन ने दक्षिणी लेबनान के टायर शहर के पास दीर क़ानून एन नाहर/रास अल-ऐन रोड पर यात्रा कर रही एक कार पर हवाई हमला किया, जिसमें हिज़्बुल्लाह के एक सदस्य की मौत हो गई।
इज़रायली सेना ने एक बयान में पुष्टि की कि उसके विमान ने दीर क़ानून में हुसैन अली हुसैन को मारा, जिनकी पहचान इज़रायली सेना ने एक आतंकवादी के रूप में की थी।
इज़रायली सेना के अनुसार, हुसैन दक्षिणी लेबनान के यारिन क्षेत्र में हिज़्बुल्लाह की रॉकेट और मिसाइल यूनिट का एक प्रमुख सदस्य था।
सूत्रों ने बताया कि एक अलग घटना में एक इजरायली युद्धक विमान ने तैबेह के दक्षिणपूर्वी गांव के केंद्र में एक घर पर हवाई हमला किया, जिसमें पांच नागरिक घायल हो गए। घायलों को लेबनान के टेब्नीन सरकारी अस्पताल ले जाया गया।
सूत्रों ने बताया कि पूर्वी लेबनान के बाल्बेक क्षेत्र में तीन हिजबुल्लाह साइटों को निशाना बनाकर किए गए इजरायली हमले के बाद मिली प्रारंभिक रिपोर्ट के मुताबिक हमले में छह लोग घायल हो गए।
इस बीच, हिजबुल्लाह ने कहा कि उसके लड़ाकों ने शोमेरा बस्ती में इजरायली सैनिकों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली इमारतों पर हमला किया।
उल्लेखनीय है कि आठ अक्टूबर 2023 को लेबनान-इजरायल सीमा पर तनाव बढ़ गया, जिसके एक दिन पहले इजरायल पर हमास के हमले के साथ एकजुटता दिखाने के लिए हिज़्बुल्लाह द्वारा इजरायल की ओर रॉकेट दागे गए थे। इसके बाद इजरायल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए दक्षिणपूर्वी लेबनान की ओर भारी गोलाबारी की।

दीदार ए हिन्द की रीपोर्ट

Related Articles

Back to top button