रूस ने यूक्रेन पर आक्रमण के इरादे से 70 प्रतिशत सैन्य साजोसामान इकट्ठा किये : अधिकारी

रूस ने यूक्रेन पर आक्रमण के इरादे से 70 प्रतिशत सैन्य साजोसामान इकट्ठा किये : अधिकारी

वाशिंगटन, 06 फरवरी। रूस ने यूक्रेन पर आक्रमण के इरादे से अपने 70 प्रतिशत सैन्य साजोसामान जुटा लिये हैं, जिसे वह इस महीने के मध्य में तैनात कर सकता है। अमेरिकी अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

रूस की तैयारियों पर आंतरिक मूल्यांकन करने वाले अधिकारियों ने नाम सार्वजनिक न करने की शर्त पर बताया कि ऐसे बहुत से संकेत हैं, जो इस ओर इशारा करते हैं कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अगले कुछ हफ्तों में यूक्रेन पर आक्रमण का आदेश दे सकते हैं। हालांकि उन्होंने सैनिकों की संख्या और सैन्य साजो-सामान के आकार के बारे में स्पष्ट रूप से कुछ नहीं बताया। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि इसका कूटनीतिक समाधान अब भी संभव है।

लिंक पर क्लिक कर पढ़िए ”दीदार ए हिन्द” की रिपोर्ट

लता मंगेशकर के निधन के कारण भाजपा का चुनाव घोषणा पत्र विमोचन कार्यक्रम स्थगित

जिन सैन्य संकेतों की बात की जा रही है उनमें से एक यह है कि आमतौर पर शरद ऋतु में होने वाले रूस के सामरिक परमाणु बलों के अभ्यास के समय में बदलाव कर इसे फरवरी के मध्य से मार्च के बीच आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। अमेरिकी अधिकारी इसे आक्रमण के सबसे संभावित संकेत के रूप में देख रहे हैं।

अधिकारियों ने कहा कि ऐसा कोई संकेत नहीं है कि संभावित संघर्ष में परमाणु हथियारों का उपयोग शामिल होगा, लेकिन रूसी अभ्यास का उपयोग पश्चिमी देशों को यूक्रेन में हस्तक्षेप करने से रोकने के उद्देश्य से एक संदेश के रूप में किया जा सकता है।

अधिकारियों ने कहा कि रूस ने यूक्रेन पर आक्रमण करने के इरादे से अपनी 70 प्रतिशत सैन्य ताकत जुटा ली है, जिसे वह इस महीने के मध्य में तैनात कर सकता है।

लिंक पर क्लिक कर पढ़िए ”दीदार ए हिन्द” की रिपोर्ट

सक्रिय दुपहिया वाहन चोर व मोबाइल स्नेचर गिरफ्तार

Related Articles

Back to top button