मोदी के नेतृत्व में डबल इंजन सरकार पूरा कर रही पंडित दीनदयाल उपाध्याय का सपना: योगी आदित्यनाथ..

मोदी के नेतृत्व में डबल इंजन सरकार पूरा कर रही पंडित दीनदयाल उपाध्याय का सपना: योगी आदित्यनाथ..

लखनऊ,। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा (भारतीय जनता पार्टी) की डबल इंजन सरकार पंडित जी (दीनदयाल उपाध्याय) के सपनों को पूरा कर रही है।

योगी आदित्यनाथ ने भारतीय जनसंघ के संस्थापक सदस्य पंडित दीनदयाल उपाध्याय की 107 वीं पुण्यतिथि पर यहां चारबाग स्थित उनकी प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करके उन्हें श्रद्धांजलि दी।

यहां जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार मुख्यमंत्री ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय के आदर्शों को याद करते हुए कहा, ”समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति का कल्याण एवं विकास उनका सपना था। आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा (भारतीय जनता पार्टी) की डबल इंजन सरकार पंडित जी (दीनदयाल उपाध्याय) के उसी सपने को पूरा कर रही है।”

मुख्यमंत्री ने कहा कि एकात्म मानववाद की दृष्टि को भारत की राजनीति के एजेंडे का हिस्सा बनाने वाले एवं राजनीति में शुचिता एवं ईमानदारी के प्रबल समर्थक दीनदयाल उपाध्याय की आज पावन जयंती है।

योगी ने कहा, ”हम सब जानते हैं कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी का जन्म मथुरा जनपद के एक छोटे से गांव में हुआ। भारत और भारतीयता के प्रति उनका दृष्टिकोण बहुत स्पष्ट था। उनका कहना था कि भारतीय दृष्टिकोण विश्व कल्याण का मार्ग प्रशस्त कर सकता है।”

मुख्यमंत्री ने कहा, ”समाज के अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति के बारे में उनकी धारणाएं बहुत ही स्पष्ट थीं। उन्होंने कहा था कि आर्थिक उन्नति और प्रगति का पैमाना ऊंचे पायदान पर बैठे व्यक्ति से नहीं बल्कि सबसे निचले पायदान पर बैठे व्यक्ति से किया जाना चाहिए।”

उन्होंने कहा कि अन्त्योदय की उनकी अवधारणा स्वतंत्र भारत में गरीब कल्याण का माध्यम बना।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 1998 से 2004 तक अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में वाली सरकार ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय के विचारों को प्रेरणा मानते हुए गरीब कल्याण की अनेक योजनाएं शुरू की तथा आज भी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यकाल में चलने वाली सभी योजनाओं के पीछे प्रेरणा पंडित जी के अन्त्योदय का संकल्प ही है।

योगी ने कहा, ‘‘पिछले साढ़े नौ साल में देश के जिस सर्वांगीण विकास को हम सब देख रहे हैं, यह चमत्कार पंडित जी की ही प्रेरणा है।”

इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, जल शक्ति मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह समेत कई प्रमुख लोगों ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

दीदार ए हिन्द की रिपोर्ट

Related Articles

Back to top button