महापरिनिर्वाण दिवस पर अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों के लिए शुरू होगी ‘श्रेष्ठा योजना’

महापरिनिर्वाण दिवस पर अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों के लिए शुरू होगी ‘श्रेष्ठा योजना’

नई दिल्ली, 02 दिसंबर। केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय बाबा साहेब डॉ भीमराव अम्बेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस के अवसर पर छह दिसम्बर को ‘श्रेष्ठा योजना’ शुरू करेगा जिसके तहत अनुसूचित जाति के मेधावी छात्रों की शिक्षा के लिए विस्तृत प्रबंध किये जायेंगे।

केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ वीरेन्द्र कुमार ने गुरुवार को यहां संवादाताओं को बताया कि ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ कार्यक्रमों के उपलक्ष्य में अम्बेडकर महापरिनिर्वाण दिवस पर छह दिसंबर को ‘श्रेष्ठा योजना’ की शुरुआत की जायेगी। इसे देश के अनुसूचित जाति बाहुल्य 112 जिलों में चलाया जायेगा। इसके अंतर्गत अनुसूचित जाति के मेधावी विद्यार्थियों के उत्कृष्ट विद्यालयों में प्रवेश के इंतजाम किये जायेंगे और चयनित विद्यार्थियों काे गुणवत्तापूर्ण आवासीय शिक्षा प्रदान की जायेगी।

उन्होंने बताया कि शुरुआत में 300 करोड़ रुपये के खर्च से 24800 मेधावी विद्यार्थियों को सहायता प्रदान की जायेगी। उन्हें उत्कृष्ट विद्यालयों में शिक्षा ग्रहण करने का अवसर दिलाया जायेगा जिनमें निजी क्षेत्र के शिक्षण संस्थान भी शामिल हाेंगे।

डॉ कुमार ने बाबा साहेब डॉ भीमराव अम्बेडकर के छह दिसम्बर को महापरिनिर्वाण दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की जानकारी देने के लिए बुलाये गये विशेष संवाददाता सम्मेलन में बताया कि सरकार ने 2020 से अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों के लिए छात्रवृत्ति वितरण

लिंक पर क्लिक कर पढ़िए ”दीदार ए हिन्द” की रिपोर्ट

मुख्यमंत्री दिल्ली के लिए रवाना, शीर्ष नेताओं से कर सकते है मुलाकात

कार्यक्रम में व्यापक बदलाव किये हैं। अब विद्यार्थियों को सीधे उनके बैंक खातों में वजीफे की राशि भेजी जाती है जिससे यह उन्हें समय पर उपलब्ध हो जाती है। केन्द्र सरकार इसकी 60 प्रतिशत और राज्य सरकारें 40 फीसदी राशि वहन करती हैं। पर्वतीय इलाकों में यह अनुपात 90 और 10 फीसदी का होता है।

उन्होंने बताया कि अनुसूचित जाति के लिए रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया की निरंतर समीक्षा की जाती है और इस बारे में मंत्रालयों और राज्य सरकारों को समय-समय पर परामर्श दिया जाता है।

डॉ कुमार ने बताया कि डाॅ अम्बेडकर के महापरिनिर्वाण दिवस के मौके पर छह दिसंबर को सबसे पहले संसद भवन में सुबह आठ बजे राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अन्य गणमान्य व्यक्ति बाबा साहेब की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे। इसके बाद बौद्ध भिक्षु धम्म पाठ करेंगे।

उन्होंने बताया कि पूर्वाह्न साढ़े 11 बजे डॉ अम्बेडकर इंटरनेशनल सेंटर में विभिन्न कार्यक्रम होंगे। इनमें केन्द्रीय कानून एवं न्याय मंत्री किरेन रिजिजू, केन्द्रीय आवास एवं शहरी मामलों के राज्य मंत्री कौशल किशोर भी शामिल होंगे। इसके अलावा देश भर में अनेक कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। राज्य सरकारें एवं विभिन्न संस्थान अपने-अपने कार्यक्रम आयोजित करेंगे।

लिंक पर क्लिक कर पढ़िए ”दीदार ए हिन्द” की रिपोर्ट

मुख्यमंत्री दिल्ली के लिए रवाना, शीर्ष नेताओं से कर सकते है मुलाकात

Related Articles

Back to top button