भोपाल के सफाई कर्मियों केा बीमा सहायता की सौगात

भोपाल के सफाई कर्मियों केा बीमा सहायता की सौगात

भोपाल, 04 नवंबर। मध्य प्रदेश सरकार ने स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत भोपाल जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में डोर – टू – डोर कचरा कलेक्शन करने वाले सफाई कर्मियों को दीपोत्सव के मौके पर जिला- प्रशासन द्वारा बीमा सहायता का लाभ उपलब्ध कराया है। निरन्तर प्रतिदिन कचरा एकत्रित कर उसके व्यवस्थित निपटान में तथा गांव को स्वच्छ रखने में सफाई कर्मियों का महत्वपूर्ण योगदान होता है।

जिला पंचायत भोपाल के मुख्य कार्यपालन अधिाकरी विकास मिश्रा ने बताया कि जिले के ग्रामीण क्षेत्र में स्वच्छता से जुड़ी गतिविधियों का व्यापक प्रचार – प्रसार किया जा रहा है। ग्राम में एकत्रित

लिंक पर क्लिक कर पढ़िए ”दीदार ए हिन्द” की रिपोर्ट

किसानों की हालत ने भाजपा के हर झूठ का पर्दाफाश किया : अखिलेश

होने वाले कचरे का निपटान भी नियमित रूप से किया जा रहा है। जीवन बीमा निगम एवं जिला प्रशासन के सहयोग से ग्राम पंचायतों में पदस्थ सफाई कर्मियों को बीमा सहायता का लाभ दिया गया है।

बताया गया है कि रेड क्रॉस सोसायटी की सहायता से सफाई कर्मियों की प्रीमियम राशि जमा की जाएगी। बीमा कम्पनियों को सफाई कर्मियों से जुड़ी जानकारी उपलब्ध कराई गई है। चरणबद्ध तरीके से बीमा कम्पनी द्वारा सफाई कर्मियों को बीमा किया जाना प्रारंभ भी किया गया है। इस बीमा योजना में 18 से 60 वर्ष की आयु के सफाईकर्मी योजना के सदस्य होंगे। योजना में शामिल प्रत्येक सदस्य को दो लाख रुपए का बीमा सुरक्षा उपलब्ध होगा।बीमा के तहत सामान्य मृत्यु एवं दुर्घटना स्वरूप मृत्यु हितलाभ शामिल होंगे। राजधानी के ग्रामीण इलाकों में स्वच्छता और सफाई कर्मियों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने के लगातार प्रयास किए जा रहे है।

लिंक पर क्लिक कर पढ़िए ”दीदार ए हिन्द” की रिपोर्ट

उत्तर प्रदेश में सड़क हादसे में तीन युवकों की मौत

Related Articles

Back to top button