बुनकरों को प्रोत्साहित किए जाने के लिए उनके उत्पादों का किया चयन -जनपद अलीगढ़ के 02 एवं आगरा का 1 उत्पाद चयनित…

बुनकरों को प्रोत्साहित किए जाने के लिए उनके उत्पादों का किया चयन -जनपद अलीगढ़ के 02 एवं आगरा का 1 उत्पाद चयनित…

अलीगढ़, । हथकरघा उद्योग हमारे नियमित रोजगार का साधन ही नहीं बल्कि हमारी धरोहर एवं संस्कृति भी हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में हथकरघा उद्योग के माध्यम से रोजगार की असीम संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा बुनकरों के हित में अनेक लाभ परक योजनाएं संचालित की जा रही हैं। हमारे बुनकर शासकीय मदद को प्राप्त करते हुए कच्चे धागों की डोर से हथकरघा उद्योग से लाखों कमा रहे हैं।

उक्त उद्गार जिला अधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में हथकरघा बुनकरों को प्रोत्साहित किए जाने के लिए परिक्षेत्रीय स्तर पर पुरस्कार चयन के दौरान व्यक्त किए। इस दौरान उन्होंने बुनकरों के उत्पादों का अवलोकन एवं सराहना करते हुए कहा कि उनके द्वारा तैयार किए गए सभी उत्पाद मन को मोह लेने वाले हैं, पंरन्तु जब बहुत सारे उत्पादों में से कुछेक का चयन करने की जिम्मेदारी आ पड़ती है तो निर्णायक के सामने बड़ी समस्या खड़ी हो जाती है। उन्होंने कहा कि ऐसे बुनकर जिनका उत्पाद चयनित नहीं हुआ है, उन्हें यह नहीं मानना है कि उनका उत्पाद किसी भी स्तर पर कमतर है। डीएम-सीडीओ द्वारा अलीगढ़ के 2 एवं आगरा का 1 उत्पाद का चयन पुरस्कार के लिए किया गया।

सहायक निदेशक हथकरघा देवेंद्र कुमार ने बताया कि अलीगढ़ परिक्षेत्र में मंडल के चार जनपद अलीगढ़, कासगंज, एटा, हाथरस के साथ ही आगरा और मथुरा को सम्मिलित किया गया है। सभी 6 जनपदों से 39 उत्पादों को कलेक्ट्रेट में चयन समिति के समक्ष अवलोकनार्थ रखा गया। हथकरघा उत्पादन में से तीन उत्पादों का डीएम सीडीओ द्वारा चयन किया गया। उन्होंने बताया कि पूरा उत्तर प्रदेश 13 परिक्षेत्रों में बंटा हुआ है। प्रत्येक परिक्षेत्र से तीन उत्पादन राज्य स्तर पर भेजे जाएंगे, जहां पर 39 उत्पादों में से उत्कृष्ट उत्पादों का प्रथम द्वितीय एवं तृतीय उत्पादन के रूप में चयन किया जाएगा।

दीदार ए हिन्द की रिपोर्ट

Related Articles

Back to top button