पेरिस ओलंपिक में भारत : मनु और लक्ष्य चमके, हॉकी में जीत के साथ आगाज…

पेरिस ओलंपिक में भारत : मनु और लक्ष्य चमके, हॉकी में जीत के साथ आगाज…

चेटरॉक्स/पेरिस, 28 जुलाई )। अपना दूसरा ओलंपिक खेल रही मनु भाकर ने ओलंपिक खेलों में भारत के अभियान के पहले दिन 10 मीटर एयर पिस्टल के फाइनल में प्रवेश कर लिया जबकि बैडमिंटन में पदक के दावेदार सात्विक साइराज रंकीरेड्डी.चिराग शेट्टी और लक्ष्य सेन ने जीत के साथ आगाज किया और तोक्यो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता भारतीय हॉकी टीम ने भी पहला मुकाबला जीता।

भारतीय हॉकी टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ रोमांचक मुकाबले में 59वें मिनट में पेनल्टी स्ट्रोक पर कप्तान हरमनप्रीत सिंह के गोल के दम पर 3.2 से जीत दर्ज की। न्यूजीलैंड के लिये सैम लेन (आठवां मिनट) और साइमन चाइल्ड (53वां) ने जबकि भारत के लिये मनदीप सिंह (24वां मिनट), विवेक सागर प्रसाद (34वां मिनट) और हरमनप्रीत (59वां मिनट) ने गोल दागे। भारतीय टीम अब 29 जुलाई को अर्जेंटीना से खेलेगी।

इससे पहले तोक्यो ओलंपिक में पिस्टल में खराब आने की कड़वी यादों को भुलाते हुए मनु महिलाओं की दस मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में क्वालीफिकेशन में तीसरे स्थान पर रही। स्पर्धा का फाइनल रविवार को खेला जायेगा।

पेरिस के पोर्टे डे ला चापेले एरेना में खेले जा रहे बैडमिंटन मुकाबलों में सेन ने ग्रुप एल में दुनिया के 41वें नंबर के खिलाड़ी केविन कोर्डन को सीधे गेम में हराया। दुनिया के 18वें नंबर के खिलाड़ी लक्ष्य को गुआटेमाला के केविन ने दूसरे गेम में कड़ी टक्कर दी लेकिन भारतीय खिलाड़ी 42 मिनट में 21-8, 22-20 से जीत दर्ज करने में सफल रहा।

वहीं खिताब के प्रबल दावेदार तीसरी वरीयता प्राप्त एशियाई खेल चैम्पियन सात्विक और चिराग ने फ्रांस के लुकास कोरवी और रोनान लाबार को 21.17, 21.14 से हराया।

साउथ पेरिस एरेना में हरमीत ने जोर्डन के जैद अबो यमन को 4.0 से हराकर टेबल टेनिस पुरूष एकल के दूसरे दौर में प्रवेश कर लिया।

भाकर के अलावा पहले दिन भारत के अन्य निशानेबाजों ने निराश किया। भारतीय पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल और 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम स्पर्धा के क्वालीफिकेशन चरण से ही बाहर हो गये।

दस मीटर एयर पिस्टल में रिदम सांगवान 573 के स्कोर के साथ 15वें स्थान पर रहीं। इससे पहले सरबजोत सिंह ओलंपिक खेलों के दबाव को झेलने में नाकाम रहे और मामूली अंतर से 10 मीटर एयर पिस्टल के फाइनल में जगह बनाने से चूक गये।

इन खेलों में पदार्पण कर रहे सरबजोत और अर्जुन चीमा ने टुकड़ों में अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन क्रमश: 577 और 544 के स्कोर के साथ नौवें और 18वें स्थान पर रहे।

भारतीय निशानेबाज 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम क्वालीफिकेशन चरण में बाहर हो गए।

भारत की दो जोड़ियां इस स्पर्धा में भाग ले रही थी। रमिता जिंदल और अर्जुन बबूता 628.7 के कुल स्कोर के साथ छठे, जबकि इलावेनिल वलारिवन और संदीप सिंह 626.3 के कुल स्कोर के साथ 12वें स्थान पर रहे।

बैडमिंटन में लक्ष्य ने मुकाबले की शानदार शुरुआत करते हुए लगातार पांच अंक जुटाकर 5-0 की बढ़त बनाई। भारतीय खिलाड़ी ब्रेक तक 11-2 से आगे था। ब्रेक के बाद भी लक्ष्य ने दबदबा बनाए रखा और स्कोर 18-5 तक पहुंचाया।

लक्ष्य ने 19-8 के स्कोर पर क्रॉस कोर्ट स्मैश के साथ 12 गेम प्वाइंट हासिल किए और फिर केविन ने कोर्ट से बाहर शॉट मारकर पहला गेम भारतीय खिलाड़ी की झोली में डाल दिया।केविन ने दूसरे गेम में बेहतर शुरुआत करते हुए 4-1 की बढ़त बनाई।

केविन लक्ष्य की गलतियों का फायदा उठाते हुए ब्रेक तक 11-6 से आगे हो गए। लक्ष्य ने इस दौरान कई शॉट नेट पर और बाहर मारे।

गुआटेमाला के खिलाड़ी ने कुछ दमदार स्मैश और अच्छे शॉट लगाकर बढ़त को 15-8 किया।

लक्ष्य ने इसके बाद जोरदार वापसी करते हुए 16-20 के स्कोर पर लगातार छह अंक के साथ 22-20 से गेम और मैच जीत लिया।

टेबल टेनिस में देसाई ने विश्व रैंकिंग में 538वें स्थान पर काबिज अपने प्रतिद्वंद्वी को एकतरफा मैच में आधे घंटे में हरा दिया। सूरत के 31 वर्ष के देसाई राष्ट्रमंडल खेल 2018 और 2022 में स्वर्ण पदक जीतने वाली टीम का हिस्सा थे लेकिन ओलंपिक में पहली बार खेल रहे हैं।

वहीं पेरिस ओलंपिक में हिस्सा ले रहे भारत के एकमात्र नौकायन (रोइंग) खिलाड़ी बलराज पंवार पुरुष एकल स्कल स्पर्धा की पहली हीट (शुरुआती रेस) में चौथे स्थान पर रहे और अब रेपेचेज में हिस्सा लेंगे।

पच्चीस साल के बलराज ने सात मिनट 7.11 सेकेंड का समय लिया। वह न्यूजीलैंड के थॉमस मैकिनटोश (छह मिनट 55.92 सेकेंड), स्टीफानोस एनतोस्कोस (सात मिनट 1.79 सेकेंड) और अब्देलखालेक एलबाना (सात मिनट 5.06 सेकेंड) से पीछे रहे।

प्रत्येक हीट से शीर्ष तीन ने क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। रेपेचेज के जरिए बलराज को सेमीफाइनल या फाइनल में जगह बनाने का दूसरा मौका मिलेगा।

दीदार ए हिन्द की रीपोर्ट

Related Articles

Back to top button