टेस्ट क्रिकेट में रविचंद्रन अश्विन ने रच दिया इतिहास, 37वीं बार 5 या उससे ज्यादा विकेट चटकाए, टूटे कई रिकॉर्ड…

टेस्ट क्रिकेट में रविचंद्रन अश्विन ने रच दिया इतिहास, 37वीं बार 5 या उससे ज्यादा विकेट चटकाए, टूटे कई रिकॉर्ड…

चेन्नई, 23 सितंबर । भारत ने रविवार को चेन्नई में पहले टेस्ट में बांग्लादेश को 280 रनों से हराकर दो मैचों की सीरीज़ में 1-0 की बढ़त बना ली। इस दौरान स्टार भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज कराना जारी रखा है। तीसरे दिन तीन विकेट लेने वाले 38 वर्षीय अश्विन ने चौथे दिन सुबह के सत्र में दो और विकेट चटकाए और बांग्लादेश की दूसरी पारी में अपना पांच विकेट पूरा किया।

अश्विन ने नाथन लियोन को पीछे छोड़ दिया
विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्लूटीसी) में अपना 11वां पांच विकेट लेने के साथ ही अश्विन ने टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे अधिक पांच विकेट लेने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन को पीछे छोड़ दिया है। 2023 में ऑस्ट्रेलिया की डब्लूटीसी जीत में अहम भूमिका निभाने वाले लियोन के नाम 43 मैचों में 10 पांच विकेट हैं, जबकि अश्विन ने भारत के लिए सिर्फ 36 मैचों में यह उपलब्धि हासिल की है।

लीडरबोर्ड में टॉप पर पहुंचे अश्विन
अश्विन का लेटेस्ट पांच विकेट हॉल, जो कि मौजूदा डब्लूटीसी 2023-25 चक्र में उनका पांचवां है, उन्हें ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस से आगे निकलकर लीडरबोर्ड में टॉप पर ले जाता है।

डब्लूटीसी पांच विकेट हॉल लीडर्स की लिस्ट

रविचंद्रन अश्विन (भारत) – 11
नाथन लियोन (ऑस्ट्रेलिया) – 10
पैट कमिंस (ऑस्ट्रेलिया) – 8
जसप्रीत बुमराह (भारत) – 7
जोश हेज़लवुड (ऑस्ट्रेलिया) – 6
टिम साउथी (न्यूज़ीलैंड) – 6

अश्विन ने वार्न की बराबरी की
अश्विन ने दूसरी पारी में पांच विकेट हॉल लेकर महान शेन वार्न के टेस्ट क्रिकेट में 37 बार पांच विकेट हॉल लेने के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली। वार्न, जिन्हें अब तक के सबसे महान स्पिनरों में से एक माना जाता है, ने ऑस्ट्रेलिया के लिए अपने शानदार करियर के दौरान यह उपलब्धि हासिल की। अश्विन ने रिकॉर्ड की बराबरी करने वाला प्रदर्शन उस मैदान पर किया, जहां उन्होंने पिछले कुछ सालों में कई मैच जीतने वाले प्रदर्शन किए हैं, जिससे उनकी विरासत और मजबूत हुई है।

इतिहास के सबसे उम्रदराज भारतीय क्रिकेटर
अश्विन ने चौथे दिन बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन को अपने पहले ही ओवर में आउट करके अपना खाता खोला, इसके बाद मेहदी हसन मिराज को आउट किया। इस पांच विकेट हॉल ने अश्विन को टेस्ट क्रिकेट में यह उपलब्धि हासिल करने वाले इतिहास के सबसे उम्रदराज भारतीय क्रिकेटर बना दिया है।

अश्विन ने रिचर्ड हैडली का रिकॉर्ड भी तोड़ा
इस हॉल के साथ, अश्विन ने न्यूजीलैंड के रिचर्ड हैडली के टेस्ट क्रिकेट में 36 बार पांच विकेट हॉल लेने के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ते हुए एक और पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। अब, 37 बार पांच विकेट लेने के साथ अश्विन ने वॉर्न की बराबरी कर ली है और अब वह श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन से पीछे हैं, जिनके नाम 67 बार पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड है।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज़्यादा 5 विकेट लेने वाले खिलाड़ी

मुथैया मुरलीधरन (श्रीलंका) – 67 विकेट
शेन वॉर्न (ऑस्ट्रेलिया) – 37
रविचंद्रन अश्विन (भारत) – 37
रिचर्ड हैडली (न्यूजीलैंड) – 36
अनिल कुंबले (भारत) – 35

इसके अलावा, चेन्नई में अश्विन की शानदार उपलब्धि ने उन्हें वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज कोर्टनी वॉल्श के 519 टेस्ट विकेट के रिकॉर्ड से आगे निकलने में मदद की। अश्विन के नाम अब 521 विकेट हो गए हैं, जिससे वह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले आठवें गेंदबाज बन गए हैं।

सर्वकालिक विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में अश्विन का स्थान लगातार ऊपर चढ़ता जा रहा है, उनसे आगे सिर्फ़ सात खिलाड़ी हैं। यह रिकॉर्ड श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के नाम है, जिन्होंने 133 मैचों में 800 विकेट लेकर अपना करियर समाप्त किया। शेन वॉर्न 708 विकेट लेकर दूसरे स्थान पर हैं, उसके बाद जेम्स एंडरसन (704), अनिल कुंबले (619), स्टुअर्ट ब्रॉड (604), ग्लेन मैकग्राथ (563) और नाथन लियोन (530) हैं।

इयान बॉथम के करीब
अपनी गेंदबाजी के अलावा, अश्विन अब इंग्लैंड के इयान बॉथम के बाद इतिहास के दूसरे ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने एक ही टेस्ट मैच में चार मौकों पर शतक बनाया और पांच विकेट लिए। यह दुर्लभ उपलब्धि अश्विन को गैरी सोबर्स, जैक्स कैलिस, मुश्ताक मोहम्मद, शाकिब अल हसन और रवींद्र जडेजा जैसे विशिष्ट खिलाड़ियों के समूह में शामिल करती है।

दीदार ए हिन्द की रीपोर्ट

Related Articles

Back to top button