जाने पीडीएफ डॉक्युमेंट्स में टाइप करने का आसान तरीक़ा…

जाने पीडीएफ डॉक्युमेंट्स में टाइप करने का आसान तरीक़ा…

पीडीएफ डॉक्युमेंट्स हमारे निजी व कार्य संबंधित व्यवसाय में अनेकों रूपों में प्रयोग की जाती हैं। चाहे आप कोई जानकारी आपके सहकर्मी के साथ साँझा करना चाहते हों, या किसी ऑफिशियल कार्य के लिए अपने दस्तावेज़ डिजिटल माध्यम से भेजना चाहते हों, पीडीएफ सब परिस्थितियों में आपकी सहायता करता है।

और अगर आप अपने पीडीएफ डॉक्यूमेंट पर नया टेक्स्ट टाइप करना चाहते हैं, तो उसके लिए भी अलग प्रावधान हैं।

तो आइए जानते हैं, पीडीएफ पर टाइप करने की सरल प्रक्रिया।

पीडीएफ पर टाइप करने के लिए प्रीव्यू ऐप का उपयोग कैसे करें?

मैक डिवाइसेज में प्रीव्यू ऐप डिफ़ॉल्ट ऐप्लिकेशन के तौर पर उपलब्ध होती है। इसके इस्तेमाल से आप पीडीएफ फ़ाइल्स को आसामी से खोल, देख, और एडिट कर सकते हैं।

नीचे दिये गये स्टेप्स की सहायता से आप प्रीव्यू ऐप में पीडीएफ पर टाइप कर सकते हैं:

अपने पीडीएफ को खोलें, प्रीव्यू में डबल-क्लिक करें। अगर आपके पास डिफ़ॉल्ट डॉक्यूमेंट देखने के लिए अलग ऐप्लिकेशन है, तो आप फ़ाइल पर राइट-क्लिक कर सकते हैं, ड्रॉप-डाउन मेनू से “ओपन विद्” बटन पर क्लिक करें और प्रीव्यू ऐप्लिकेशन को चूस करें।
अगले, “मार्कअप” आइकन पर क्लिक करें, जो आपके स्क्रीन के सबसे ऊपर के टूलबार में स्थित है। यह आइकन जो एक मार्कर की तरह दिखता है, आपको सर्च बार के बगल में मिलेगा।
अपनी पीडीएफ को स्क्रॉल करें ताकि आप उस पेज को खोज सकें जिसपे आप टाइप करना चाहते हैं और “टेक्स्ट” आइकन पर क्लिक करें जो कि एक बड़े “टी” की तरह दिखता है। आपको यह बटन अपनी स्क्रीन के टॉप में मिलेगा।
अपनी पीडीएफ पर आपके टेक्स्ट बॉक्स पर क्लिक करें और अपना मेसेज टाइप करें।
अपने कर्सर का उपयोग करके टेक्स्ट बॉक्स को अपने आवश्यक क्षेत्र पर खींचें और ड्रॉप करें।
अगर आप टेक्स्ट का रंग या फ़ॉन्ट बदलना चाहते हैं, तो फिर से बॉक्स पर क्लिक करें। फिर अपने कर्सर के साथ टेक्स्ट को हाइलाइट करें और अपनी स्क्रीन के टॉप में “एए” बटन पर क्लिक करें।
आपके टेक्स्ट को रीपॉज़िशन करने के लिए जो स्टाइल एलीमेंट्स का आप उपयोग करना चाहते हैं, उन पर क्लिक करें।
जब आप अपनी एडिटिंग पूरी कर लें, तो अपनी पीडीएफ को सेव करें और प्रीव्यू प्रोग्राम से बाहर निकलें।

अडोब एक्रोबेट रीडर मोबाइल ऐप को इस्तेमाल कर के पीडीएफ में टाइप कैसे करें?

यदि आपके पास एंड्रॉयड मोबाइल डिवाइस है, तो आप फ्री अडोब एक्रोबेट रीडर ऐप डाउनलोड करके अपने फ़ोन पर पीडीएफ में टेक्स्ट ऐड कर सकते हैं। नीचे कुछ स्टेप्स हैं जिन्हें आप फॉलो करके अडोब एक्रोबेट रीडर मोबाइल ऐप का उपयोग करके पीडीएफ पर टाइप कर सकते हैं:

अपने मोबाइल डिवाइस पर पीडीएफ डाउनलोड और सेव करें।
फिर अडोब एक्रोबेट रीडर ऐप खोलें और स्क्रीन के निचले हिस्से में “फ़ाइल्स” बटन पर क्लिक करें।
आपको जो पीडीएफ एडिट करना हैं, उसे खोजें और उसपे क्लिक करें।
पीडीएफ में एडिट करने के लिए आपको स्क्रॉल करना है और उस पेज को खोजना है जिसे आप एडिट करना चाहते हैं।
अपनी स्क्रीन के निचले दाएं कोने में पेंसिल आइकन पर क्लिक करें।
उसी तरह, जब एडिट का मेनू दिखाई दे तो “Fill and Sign” का चयन करें और फिर “Ab” बटन पर टैप करें।
जहां आप एडिट करना चाहते हैं वहाँ टैप करें।
अपना फ़ॉन्ट साइज़ चुनें और अपना मेसेज टाइप करें।
जब आपका पीडीएफ पर एडिट पूरा हो तो, अपने डॉक्यूमेंट को सेव करने के लिए अपनी स्क्रीन के ऊपरी बाएं कोने में चेक मार्क आइकन पर क्लिक करें।

पीडीएफ को एडिट करने की कानून नीति

याद रखें कि कई टूल्स आसानी से पीडीएफ फ़ाइल पर हस्ताक्षर करने, टेक्स्ट ऐड करने, फोटो ऐड करने, या फिर किसी हिस्से को हटाने का काम करते हैं, ताकि आप उसे बचा सकें या दूसरों को भेज सकें। सिर्फ इसलिए क्योंकि आप यह कर सकते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको हर स्थिति में यह करना चाहिए। ये ज़रूर याद रखें कि आपके पास पीडीएफ को एडिट करने की अनुमति है या नहीं। इसके अलावा, कॉपीराइट कानून का पालन करें, नीचे दिए गए कॉपीराइट या ट्रेडमार्क साइंस को कभी न हटायें।
यदि किसी डॉक्यूमेंट में वॉटरमार्क है – जो आमतौर पर प्रिंट करते समय पेज के बैकग्राउंड पर दिखता है, तो कुछ भी एडिट करना उस डॉक्यूमेंट के उपयोग की शर्तों का उल्लंघन हो सकता है। संदेह होने पर, जो व्यक्ति ने पीडीएफ बनाया, बेचा, या भेजा है, उससे पूछें। अगर समझदारी से इस्तेमाल किया जाए, तो पीडीएफ एक शानदार फ़ाइल प्रकार है जो आपके होम ऑफिस या स्कूल को ऑर्गनाइज़ कर सकता है।

टाइप करें, साझा करें, सीखें

यह था सरल गाइड पीडीएफ फाइलों में टाइपिंग के लिए। आपको अब इसे आजमाने का समय आ गया है! अगर आपके पास कोई सवाल है तो हमें बताएं, हम आपकी सहायता के लिए यहाँ हैं।

दीदार ए हिन्द की रीपोर्ट

Related Articles

Back to top button