कम उम्र में हो सकते हैं दिल की बीमारी के शिकार, आज ही छोड़ें ये 5 आदतें..

कम उम्र में हो सकते हैं दिल की बीमारी के शिकार, आज ही छोड़ें ये 5 आदतें..

दिल में थोड़ी सी भी गड़बड़ी का होना आपके पूरे शरीर को प्रभावित कर सकता है। अगर आप 20 से 30 साल की उम्र में एक खराब लाइफस्टाइल और डाइट को फॉलो करते हैं, तो आगे चलकर ये आपको धमियों से जुड़े विकार और कई बड़ी बीमारियों का शिकार बना सकते हैं।

खराब लाइफस्टाइल के कारण आज कम उम्र में ही लोग हार्ट अटैक का शिकार हो रहे हैं। एक वक्त था जब दिल की बीमारियों को उम्रदराज लोगों की समस्या माना जाता था लेकिन आज ऐसा नहीं है। आइए इस आर्टिकल में आपको खानपान से जुड़ी कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताते हैं जिन्हें छोड़कर आप अपनी उम्र को बढ़ा सकते हैं।

ज्यादा नमक
नमक का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है, जो दिल की बीमारी का एक बड़ा कारण है। अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स में नमक ज्यादा होता है। ऐसे में, अपनी डाइट में फ्रेश फूड्स को शामिल करने की कोशिश करें और खानपान में नमक की मात्रा को कम करने के लिए इसके विकल्प के रूप में कुछ हर्ब्स और मसालों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

हाई प्रोटीन डाइट
प्रोटीन आपके शरीर के लिए काफी जरूरी है, लेकिन इसकी ज्यादा मात्रा किडनी से जुड़ी समस्याओं को न्योता देती है, जो दिल की बीमारी के जोखिम को बढ़ा सकता है। ऐसे में, मांस, मछली पोल्ट्री और डेयरी प्रोडक्ट्स का सीमित मात्रा में ही सेवन करें।

ज्यादा चीनी
ज्यादा चीनी के सेवन से वजन बढ़ाने के साथ-साथ टाइप 2 डायबिटीज का भी खतरा रहता है, जो दिल की बीमारी के बड़े रिस्क फैक्टर्स में से एक है। सोडा, कैंडी, पेस्ट्री और अन्य स्वीट आइटम्स भले ही खाने में कितनी भी स्वादिष्ट लगती हों, लेकिन इन्हें सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए।

सैचुरेटेड और ट्रांस फैट्स
ब्लड में बैड कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) की मात्रा को बढ़ाने में सैचुरेटेड और ट्रांस फैट्स का भी काफी बड़ा रोल होता है, जो दिल की बीमारी के जोखिम को बढ़ाता है। यही वजह है कि डॉक्टर्स रेड मीट, फुल फैट वाले डेयरी प्रोडक्ट्स और हाइड्रोजेनेटेड ऑयल से बने फूड आइटम्स का सेवन सीमित मात्रा में करने की सलाह देते हैं।

ब्रेकफास्ट स्किप करना
अक्सर ब्रेकफास्ट स्किप करने की आदत है, तो ये भी आपके ब्लड शुगर को बिगाड़ने का काम करता है और दिल से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को बढ़ाता है। एक हेल्दी ब्रेकफास्ट न सिर्फ आपको पूरे दिन एनर्जेटिक रखने में मदद करता है बल्कि आप दिन में ज्यादा खाने से भी बचते हैं।

दीदार ए हिन्द की रीपोर्ट

Related Articles

Back to top button