अश्विन का कहर, भारत ने बंगलादेश को 280 रन से हराया…

अश्विन का कहर, भारत ने बंगलादेश को 280 रन से हराया…

चेन्नई, 23 सितंबर । भारत और बांग्लादेश के बीच चेन्नई के चेपॉक में खेले गए पहले टेस्ट मैच को टीम इंडिया ने अपने नाम किया। टेस्ट मैच के चौथे दिन पहले सेशन में ही भारत नें बांगलादेश के खिलाफ धमाकेदार जीत हासिल की। भारत ने बांग्लादेश के सामने 515 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया है। तीसरे दिन के खेल के समाप्त होने तक बांग्लादेश ने 4 विकेट पर 158 रन बना लिए थे, जिससे उन्हें जीत के लिए 357 रनों की जरूरत थी।

चौथे दिन भारतीय टीम ने बांग्लादेश को 234 पर ऑल आउट कर 280 रनों से मुकाबले को अपने नाम कर लिया। भारत की गेंदबाजी की अगुआई कर रहे रविचंद्रन अश्विन ने रवींद्र जडेजा के साथ मिलकर बांग्लादेश की बल्लेबाजी लाइनअप पर कहर बरपाया। अश्विन का प्रदर्शन खास तौर पर दमदार रहा क्योंकि उन्होंने मेहदी हसन मिराज सहित छह विकेट लिए।

आर अश्विन का रहा जलवा
पहले टेस्ट में आर अश्विन का जलवा देखने को मिला। मेहदी हसन मिराज को जडेजा के हाथों कैच कराते ही अश्विन ने टेस्ट में 37वीं बार पारी में पांच विकेट लेने की उपलब्धि हासिल की। इसके साथ ही उन्होंने महान शेन वॉर्न की बराबरी भी कर ली। जडेजा ने भी अहम भूमिका निभाई। उन्होंने बांग्लादेश के कप्तान नजमुल हुसैन शांतो जैसे अहम विकेट लिए, जिन्होंने 127 गेंदों पर 82 रन की शानदार पारी खेली।

अश्विन और जडेजा ने किया कमाल
अश्विन और जडेजा की साझेदारी बांग्लादेश की बल्लेबाजी के लिए नुकसानदेह साबित हुई, जिससे उन्हें लगातार विकेट गंवाने पड़े। बांग्लादेश की ओर से शुरुआत में जाकिर हसन और शादमान इस्लाम के बीच 62 रनों की ओपनिंग साझेदारी हुई। हालांकि, जसप्रीत बुमराह ने जाकिर को आउट करके इस साझेदारी को तोड़ दिया। अश्विन ने शादमान इस्लाम, मोमिनुल हक और मुशफिकुर रहीम को जल्दी से आउट करके बांग्लादेश पर दबाव बना दिया।

भारत को मिली शानदार जीत
मैच आगे बढ़ने के साथ ही बांग्लादेश की स्थिति खराब होती चली गई। लिटन दास और शाकिब अल हसन जडेजा और अश्विन के हाथों आउट हो गए। शाकिब के आउट होने के बाद शांटो के साथ 48 रन की साझेदारी के बाद बांग्लादेश की स्थिति खराब हो गई और टीम 195/5 के स्कोर पर मुश्किल में पड़ गई। टीम का संघर्ष और भी बढ़ गया क्योंकि उन्होंने 222 और 228 के स्कोर पर अपने आठवें और नौवें विकेट खो दिए, जिससे भारत बड़े अंतर से मुकाबले को जीतने में कामयाब रहा।

दीदार ए हिन्द की रीपोर्ट

Related Articles

Back to top button