अब उप्र के कैंसर मरीजों को मिलेगी राहत, 12 जिलों में खुलेंगे कैंसर सहायता केंद्र

अब उप्र के कैंसर मरीजों को मिलेगी राहत, 12 जिलों में खुलेंगे कैंसर सहायता केंद्र

-चिकित्सा शिक्षा में भी यूपी ने भरी उड़ान, प्रदेश में अब 59 मेडिकल कालेज

लखनऊ, 05 फरवरी। राज्य सरकार उत्तर प्रदेश के 12 जिलों में कैंसर सहायता केंद्र खोलने जा रही है। इन केंद्रों के डॉक्टरों को कैंसर को लेकर प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। ये सभी कैंसर सहायता केंद्र (पेरिफरल सेंटर) लखनऊ के किंग जार्ज मेडिकल यूनीवर्सिटी (केजीएमयू) द्वारा कैंसर मरीजों के लिए स्थापित किये जाएंगे। इसमें से गोरखपुर, वाराणसी, अयोध्या, कन्नौज, सैफई, प्रयागराज में केंद्र बन गए हैं।

केजीएमयू के रेडियोथेरेपी विभाग की डॉ. कीर्ति श्रीवास्तव ने शनिवार को बताया कि इन केंद्रों के डॉक्टरों को विश्व कैंसर दिवस पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि सीतापुर, बाराबंकी, रायबरेली, गोंडा, बहराइच और प्रतापगढ़ जैसे जिलों में भी कैंसर सहायता केंद्र बनेंगे।

लिंक पर क्लिक कर पढ़िए ”दीदार ए हिन्द” की रिपोर्ट

पत्थरमार साइको किलर गिरफ्तार

पेरिफरल सेंटर केजीएमयू के रेडियोथेरेपी विभाग द्वारा संचालित होंगे। इन केंद्रों पर आने वाले मरीजों की पहले स्क्रीनिंग होगी। पुष्टि के बाद उस जिले के मेडिकल कालेज या जिला अस्पताल में ऑपरेशन या सिकाई होगी। यदि वहां उपचार सम्भव नहीं है तो मरीज को यहां बुलाएंगे।

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा कि वन डिस्ट्रिक वन मेडिकल कॉलेज की नीति पर काम कर रही प्रदेश सरकार ने प्रदेश के 59 जिलों में न्यूनतम एक मेडिकल कॉलेज क्रियाशील करने का काम किया है। वहीं 16 जिलों को पीपीपी मॉडल पर मेडिकल कॉलेज की सौगात देने का बड़ा फैसला भी सरकार ने किया है। इतना ही नहीं अब प्रदेश में दूसरे जिलों के कैंसर मरीजों को लखनऊ के चक्कर नहीं लगाने होंगे। कैंसर मरीजों को उनके ही जिले में कैंसर की जांच से जरूरी सलाह व उपचार भी मिलेगा।

लिंक पर क्लिक कर पढ़िए ”दीदार ए हिन्द” की रिपोर्ट

ई-श्रम पोर्टल पर 25 करोड़ कामगार पंजीकृत

Related Articles

Back to top button