अपने एंड्रायड फोन और पीसी पर किसी वेबसाइट को चाहते हैं ब्लॉक करना, तो ये करें

अपने एंड्रायड फोन और पीसी पर किसी वेबसाइट को चाहते हैं ब्लॉक करना, तो ये करें

आजकल स्मार्टफोन बड़ो को ही नहीं बड़ों के लिए भी शौक की चीज बन गई है। अब क्या पता कब और कैसे आपका बच्चा या कोई भी किसी वेबसाइट को ओपन कर दें, ऐसे में जरूरी है कि कंट्रोल आपके हाथ में हो। आप अपने एंड्रायड स्मार्टफोन में भी किसी वेबसाइट को ब्लॉक करना चाहते हैं तो इसका भी तरीका है, इतना ही नहीं आप चाहे तो अपने पीसी पर भी वेबसाइट ब्लॉक कर सकते हैं…

एंड्रायड फोन पर वेबसाइट को ब्लॉक करना:- एंड्रायड फोन पर वेबसाइट को ब्लॉक करने के लिए थर्ड पार्टी एप्लीकेशन का सहारा लेना होगा। इसमें दो प्रकार के एप्लीकेशन है। एक ब्राउजर है, जिसमें आप सिर्फ उस ब्राउजर के अंदर ही किसी वेबसाइट को ब्लॉक कर सकते हैं। वहीं दूसरा तरीका है, एंटीवायरस सॉफ्टवेयर का।

ब्राउजर:- वेबसाइट ब्लॉक करने के लिए आप सेफ ब्राउजर सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कर सकते हैं। जैसे ही एप्लीकेशन इंस्टॉल करके ओपन करेंगे, तो होम पेज के साथ नीचे मेन्यू का विकल्प दिखाई देगा। आपको उसपर क्लिक कर एडमिन में जाना है और अपना पासवर्ड बनाना है, जैसे ही आप पासवर्ड डालते हैं तो आप उस एप के एडमिन बन जाते हैं और ब्राउजिंग को कंट्रोल कर सकते हैं। फिर जिस वेबसाइट को ब्लॉक करना है, उसे ओपन करें और नीचे मेन्यु में जाएं। आपको यहां मोर का आप्शन दिखाइ देगा।

मोर के ऑप्शन पर क्लिक करते ही ब्लैक लिस्ट का आप्शन उपलब्ध हो जाएगा। आपको इस पर क्लिक करना है। ऐसा करने के साथ ही सेफ ब्राउजर में वह वेबसाइट ब्लॉक हो जाएगी। अब जब आप फोन की सेटिंग में जाकर इसे ब्लैक लिस्ट से हटाएंगे यह तभी खुलेगा वर्ना ब्लॉक होगा। इस सॉफ्टवेयर में आप सेफ ब्राउजिंग और ब्लॉक सोशल नेटवर्किंग जैसे फीचर की भी हेल्प ले सकते हैं। सेटिंग में जाकर इस ब्राउजर को डिफॉल्ट ब्राउजर बना दें।

लिंक पर क्लिक कर पढ़िए ”दीदार ए हिन्द” की रिपोर्ट

खुद में ‘ब्लैक बॉक्स’

एंटी वायरस:- गूगल प्ले स्टोर पर ट्रेंड कैसपर्स्की और माइक्रो, डॉक्टर सेफ्टी जैसे बहुत से एंटी वायरस सॉफ्टवेयर हैं, जो इस तरह की सुविधा देते हैं।

पीसी पर वेबसाइट को ब्लॉक करना:- आप चाहें तो विंडोज पीसी पर किसी भी वेबसाइट को ब्लॉक कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको अलग से कोइ एप्लीकेशन या एक्सटेंशन डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है। ऐसे करें वेबसाइट ब्लॉक

1. अपने कंप्यूटर के ड्राइव में जाएं और उपर एड्रेस बार में ‘सीः/विंडोज/सिस्टम32/ड्राइवरस/ईटीसी’ लिखकर एंटर करें।

2. जैसे ही आप एंटर करेंगे आपके सामने विंडोज पर कइ फाइल दिखाइ देने लगेंगी।

3. यहां आपको होस्ट को सेलेक्ट करना है।

4. होस्ट को सेलेक्ट करके जैसे ही आप एंटर करेंगे, आपके सामने कई मेन्यू खुलकर जाएंगे और पूछा जाएगा कि किस प्रोग्राम में इस फाइल को खोलना चाहते हैं। आपको नोटपैड का चुनाव करना है।

5. नोटपैड में होस्ट ओपेन होने पर कई चीजें उपलब्ध होंगी, लेकिन आपको सबसे नीचे जाना है।

यहां आपको 127.0.0.1 लोकलहोस्ट (127.0.0.1 लोकलहोस्ट) और:ः1 लोकलहोस्ट,:ः1 लोकलहोस्ट) नजर आएगा। इसके बाद करसर रखकर एंटर करना है और आपको इसके नीचे नई लाइन लिखनी है।

6. वेबसाइट ब्लॉक करने के लिए आपको 127.0.0.1 लिखकर स्पेस देना है और फिर उस वेबसइट का नाम लिखना है जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं। जैसे 127.0.0.1 एंड ए स्पेस।

7. आप एक साथ कइ वेबसाइट का नाम लिख सकते हैं जिन्हें ब्लॉक करना है लेकिन याद रहे कि हर बार लाइन नई बनानी है। 8. जब आपने अपनी प्रक्रिया पूरी कर ली तो इसे सेव कर दें। अब एक बार पीसी को रीस्टार्ट कर दें। अब वह वेबसाइट किसी पीसी पर नहीं खुलेगा।

लिंक पर क्लिक कर पढ़िए ”दीदार ए हिन्द” की रिपोर्ट

वर्ण व्यवस्था का दंश झेलती अनुसूचित जाति

Related Articles

Back to top button