सुबह के दौरान जिम करने वालों के लिए खास टिप्स

सुबह के दौरान जिम करने वालों के लिए खास टिप्स

वर्कआउट करने के लिए सुबह का समय सबसे अच्छा होता है। सुबह के दौरान एक्सरसाइज करने से शरीर में ऊर्जा का संचार होता है और स्फूर्ति आती है। अगर आप स्वस्थ जीवन जीना चाहते है तो प्रत्येक सुबह उठकर वर्कआउट करें। ज्यादा सोने से अच्छा है कि आप प्रकृति के सानिध्य में आकर थोड़ी ऊर्जा ली जाएं।

प्री-वर्कआउट भोजन:- सच्चाई यह है कि खाली पेट एक्सरसाइज करने से आपको थकान आ सकती है और आप अच्छी तरह एक्सरसाइज भी नहीं कर पांएगे। सुबह उठकर कुछ हल्का भोजन करें, जैसे-दही, सूप, बेरी, चिया सीड या प्रोटीन व बादाम वाला दूध। ये सभी मिलकर आपके स्वास्थ्य को अच्छा बनाते है और साथ ही साथ शरीर को ऊर्जा भी देते हैं।

वर्कआउट के बाद कॉफी:- सुबह-सुबह वर्कआउट करने के बाद तुंरत एनर्जी पाने के लिए एक कप कॉफी पिएं। इससे आप रिलेक्स हो जाएंगे और आपको पर्याप्त न्यूट्रीशियन भी मिल जाएगा। सुबह के दौरान जिम करने वालों के लिए खास टिप्स एक साथी खोजेंरू सुबह के वर्कआउट

लिंक पर क्लिक कर पढ़िए ”दीदार ए हिन्द” की रिपोर्ट

पुलिस ने एक और आरोपी को गिरफ्तार किया परिजनों ने फिर से कोतवाली का घेराव करने की चेतावनी दी

के दौरान कई बार आलस्य भी आता है, इसलिए आप एक साथी बना लें जो आपके साथ ही वर्कआउट करें और आप दोनों एक-दूसरे के सहारे से वर्कआउट करें। इससे आप दोनों को ही आलस्य हीं आएगा और अच्छा समय गुजरेगा।

सुबह के दौरान जिम करने वालों के लिए खास टिप्स सुबह-सुबह ही जागें:- अगर आप वर्कआउट करने में बारे में विचार कर रहे हैं तो कतई भी आलस्य न करें और सुबह ही जाग जाएं। दो-चार दिन आपको दिक्कत होगी लेकिन उसके बाद यह आपके रूटीन में शामिल हो जाएगा। जागने के लिए आप अलार्म लगाकर रखें।

सुबह के दौरान जिम करने वालों के लिए खास टिप्स एक अच्छा वार्मअप:- वर्कआउट शुरू करने से पहले वॉर्मअप करना बहुत जरूरी होता है, इससे आपके नर्वस सिस्टम को वर्कआउट करने के लिए तैयारी करने का समय मिल जाता है और अचानक से शरीर को थकान महसूस नहीं होती है। आप ज्यादा समय तक वर्कआउट भी कर सकते हैं। वार्मअप करने से शरीर को शुरूआत में गर्मी मिलती है और उसके बाद बॉडी मूव ऑन हो जाती है।

लिंक पर क्लिक कर पढ़िए ”दीदार ए हिन्द” की रिपोर्ट

अलग-अलग सड़क हादसों में चार लोगों की मौत

Related Articles

Back to top button