लखीमपुर खीरी मामले पर हंगामे के कारण लोकसभा की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित

लखीमपुर खीरी मामले पर हंगामे के कारण लोकसभा की कार्यवाही दिन भर के लिए स्थगित

नई दिल्ली, 16 दिसंबर। लोकसभा में बृहस्पतिवार को कांग्रेस एवं विपक्षी दलों के सदस्यों ने उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा के मामले में विशेष जांच दल (एसआईटी) द्वारा अदालत में दिये आवेदन की पृष्ठभूमि में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के इस्तीफे की मांग करते हुए भारी हंगामा किया जिसके कारण सदन की कार्यवाही एक बार के स्थगन के बाद अपराह्न करीब 2:10 बजे दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई।

सदन में प्रश्नकाल के दौरान जब लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय से जुड़ा पूरक प्रश्न पूछने के लिए कहा तो राहुल ने लखीमपुर खीरी हिंसा मामले को उठाया और गृह राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्रा को ‘अपराधी’ करार देते हुए उन्हें बर्खास्त करने की मांग की। इस दौरान विपक्षी संसदों ने आसन के निकट पहुंचकर नारेबाजी की जिस वजह से प्रश्नकाल नहीं चल सका।

सदन की बैठक एक बार के स्थगन के अपराह्न दो बजे शुरू हुई तो पीठासीन सभापति भर्तृहरि महताब ने आवश्यक कागजात सभा पटल पर रखवाए। विपक्षी सदस्यों के हंगामे के बीच ही पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने जैविक विविधता (संशोधन) विधेयक, 2021 पेश किया। हंगामा नहीं थमने पर सभापति ने कार्यवाही को दिनभर के लिए स्थगित कर दिया।

लोकसभा की कार्यवाही बृहस्पतिवार को आरंभ होने पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सैन्य अधिकारी ग्रुप कैप्टन वरूण सिंह के निधन के बारे में सूचना दी और सदस्यों ने कुछ पल मौन रखकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। गत आठ दिसंबर को हुए हेलीकॉप्टर हादसे में वरूण सिंह गंभीर रूप से घायल हो गए थे और बुधवार को उनका निधन हो गया।

लोकसभा अध्यक्ष ने बांग्लादेश मुक्ति संग्राम के दौरान पाकिस्तान के खिलाफ जीत की 50वीं वर्षगांठ के मौके पर ‘स्वर्णिम विजय दिवस’ की बधाई दी और भारतीय सेना तथा बांग्लादेश के स्वतंत्रता सेनानियों के शौर्य को याद किया। बिरला ने जैसे ही प्रश्नकाल को आगे बढ़ाया, उसी समय कांग्रेस और कुछ अन्य विपक्षी दलों के सदस्य नारेबाजी करते हुए आसन के निकट पहुंच गए। कई सदस्यों ने हाथों में तख्तियां भी ले रखी थीं।

लिंक पर क्लिक कर पढ़िए ”दीदार ए हिन्द” की रिपोर्ट

कपकपाएंगी हिमालय से आने वाली सर्द हवाएं, शीतलहर की चेतावनी

प्रश्नकाल के दौरान ही जब अध्यक्ष बिरला ने राहुल गांधी को सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय से जुड़ा पूरक प्रश्न पूछने के लिए कहा तो राहुल ने लखीमपुर खीरी हिंसा मामले को उठाया और गृह राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्रा को बर्खास्त करने की मांग की। बिरला ने उनसे अपील की कि वह विषय से संबंधित प्रश्न पूछें।

केरल के वायनाड से लोकसभा सदस्य राहुल गांधी ने कहा, ‘‘लखीमपुर खीरी में जो हत्या हुई है, उसमें मंत्री शामिल हैं। उस बारे में चर्चा होनी चाहिए। सजा होनी चाहिए..मंत्री को सरकार से निकाल देना चाहिए।’’

इस पर संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि जब कांग्रेस के सदस्य आसन के निकट नारेबाजी कर रहे हैं तो राहुल गांधी को बोलने की अनुमति कैसे दी जा सकती है। इस दौरान विपक्षी सदस्यों की नारेबाजी जारी रही। बिरला ने नारेबाजी कर रहे सदस्यों से अपने स्थान पर जाने और प्रश्नकाल चलने देने की अपील की। उन्होंने कहा, ‘‘सदन में तख्तियां लाना और नारेबाजी करना अच्छी परंपरा नहीं है..आप अपने स्थान पर जाएं और प्रश्नकाल चलने दें।’’

बिरला ने राहुल गांधी से कहा, ‘‘आप वरिष्ठ सदस्य हैं। आप कहते हैं कि आपको बोलने का मौका नहीं मिलता। आपको पूरा मौका दे रहा हूं, आप विषय पर सवाल पूछिए।’’ हंगामा नहीं थमने पर अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही 11 बजकर करीब 10 मिनट पर अपराह्न दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

बैठक एक बार के स्थगन के बाद पुन: शुरू हुई तो कांग्रेस के सदस्य सुबह की तरह ही नारेबाजी करने लगे। पीठासीन सभापति महताब ने आसन के समीप नारेबाजी कर रहे विपक्षी सदस्यों से अपनी सीटों पर जाने और कार्यवाही चलने देने का आग्रह किया।

शोर-शराबा नहीं थमने पर उन्होंने कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी। लखीमपुर खीरी मामले पर ही बुधवार को भी विपक्षी सदस्यों ने सदन में हंगामा किया था जिसके कारण सदन की कार्यवाही एक बार के स्थगन के बाद दिन भर के लिए स्थगित कर दी गई थी।

लिंक पर क्लिक कर पढ़िए ”दीदार ए हिन्द” की रिपोर्ट

नगर निगम चुनाव में सुरक्षा पुलिस मुहैया कराएगी: अदालत

Related Articles

Back to top button