मुख्तार अंसारी के शव का पोस्टमार्टम शुरू, उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ायी गई..

मुख्तार अंसारी के शव का पोस्टमार्टम शुरू, उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ायी गई..

लखनऊ, 29 मार्च। बांदा मेडिकल कॉलेज में चिकित्सकों के एक समूह ने मुख्तार अंसारी के शव का शुक्रवार को पोस्टमार्टम शुरू किया। अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की।

माफिया से नेता बने अंसारी की बांदा के एक अस्पताल में दिल का दौरा पड़ने से बृहस्पतिवार को मौत हो गयी थी।

रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सुनील कौशल ने बताया कि आज यानी शुक्रवार को मेडिकल कॉलेज में चिकित्सकों के दल द्वारा मुख्तार अंसारी के शव का पोस्टमार्टम शुरू किया गया है और विसरा सं‍रक्षित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी भी की जा रही है।

उन्होंने बताया कि अंसारी के परिजन आ चुके हैं और पोस्टमार्टम के बाद अंसारी का शव परिजनों को सौंप दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी (सीएमओ) पोस्टमार्टम हाउस में मौजूद हैं।

अस्पताल में जिलाधिकारी (डीएम) दुर्गा शक्ति नागपाल, पुलिस अधीक्षक (एसपी) अंकुर अग्रवाल समेत वरिष्ठ अधिकारी और बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मी मौजूद हैं।

अंसारी के बेटे उमर अंसारी, मुख्तार अंसारी के दो चचेरे भाई और उनके वकील नसीम हैदर सहित परिवार के सदस्य भी बाहर मौजूद हैं और वे अंसारी के शव को गृह नगर गाजीपुर ले जाएंगे।

उनके वकील हैदर ने कहा कि शव को फतेहपुर, कौशांबी, प्रयागराज और वाराणसी के रास्ते ग़ाजीपुर ले जाया जाएगा और वहां काली बाग पारिवारिक कब्रिस्तान में अंतिम संस्कार किया जाएगा।

इस बीच मुख्तार अंसारी की मौत के बाद उत्तर प्रदेश खासकर पूर्वी उत्तर प्रदेश समेत राज्य के कई हिस्सों में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार ने कहा कि पूरे राज्य में दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है।

अंसारी के छोटे बेटे उमर अंसारी समेत उसके परिवार के सदस्य शुक्रवार तड़के बांदा पहुंचे। उमर ने बांदा में पत्रकारों से कहा, ”हम लोग पोस्टमार्टम के बाद शव को अंतिम संस्कार के लिए गाजीपुर ले जाएंगे।”

अधिकारियों ने बताया कि एहतियात के तौर पर अर्धसैनिक बल, केंद्रीय बलों के साथ-साथ मेडिकल कॉलेज के बाहर आसपास के पुलिस थानों के पुलिसकर्मी भी तैनात हैं। उन्होंने बताया कि बांदा मेडिकल कालेज स्थित पोस्टमार्टम हाउस पर भी भारी पुलिस बल तैनात है।

एक अधिकारी के अनुसार पुलिस प्रशासन ने मुख्तार का शव बांदा से लगभग 380 किलोमीटर की दूरी पर स्थित गाजीपुर तक सड़क मार्ग से ले जाये जाने के लिए पहले ही रूट प्लान तैयार कर लिया है। अधिकारी ने बताया कि पूरे राज्य में दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है। उन्होंने बताया कि राज्य के बांदा, मऊ, गाजीपुर और वाराणसी जिलों में अतिरिक्त सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं।

मुख्तार अंसारी को बृहस्पतिवार को तबीयत बिगड़ने के बाद बांदा जिला जेल से रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज ले जाया गया था, जहां दिल का दौरा पड़ने से उसकी मौत हो गई थी।

समाजवादी पार्टी (सपा) ने अंसारी के निधन पर दुख जताया है। बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने भी अंसारी के निधन पर दुख जताया है।

दीदार ए हिन्द की रपोर्ट

Related Articles

Back to top button