बिहार की आठ लोकसभा सीटों पर नौ बजे तक हुआ 9.66 प्रतिशत मतदान

बिहार की आठ लोकसभा सीटों पर नौ बजे तक हुआ 9.66 प्रतिशत मतदान

पटना, । बिहार में छठे चरण के लोकसभा चुनाव में वाल्मीकिनगर, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सीवान और महाराजगंज संसदीय क्षेत्र में शनिवार को पहले दो घंटे यानी सुबह नौ बजे तक लगभग 9.66 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।
निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, इन आठ लोकसभा सीटों के लिए सुबह नौ बजे तक लगभग 9.66 प्रतिशत मतदान हुआ। वैशाली संसदीय क्षेत्र में सबसे अधिक 11.95 प्रतिशत जबकि वाल्मीकिनगर में सबसे कम 8.55 प्रतिशत मतदान हुआ है। वहीं, गोपालगंज में 9.49 प्रतिशत, महाराजगंज में 9.06 प्रतिशत, पश्चिम चंपारण में 9.39 प्रतिशत, पूर्वी चंपारण में 8.95 प्रतिशत, शिवहर में 9.25 प्रतिशत और सीवान में 10.54 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है। वाल्मीकिनगर की कुछ विधानसभा क्षेत्र में वोटिंग चार बजे तक होगी। वहीं, इसके अलावा अन्य सभी सीटों पर शाम छह बजे तक मतदान होगा।
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एच. आर. श्रीनिवासन ने बताया कि इन आठ संसदीय सीटों पर मतदान शांतिपूर्वक चल रहा है। इन क्षेत्रों में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा बल के जवान चप्पे-चप्पे पर निगरानी रख रहे हैं। कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।
मतदान केंद्रों के बाहर मतदाताओं की लंबी कतारें देखी जा रही है। विशेषकर महिला मतदाताओं में वोटिंग को लेकर खासा उत्साह है। वे अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए बड़ी संख्या में मतदान केंद्रों पर पहुंच रही हैं। हालांकि वाल्मीकि नगर के लौरिया प्रखंड के गोनौली डुमरा पंचायत के डुमरा भाठ गांव के करीब मलभूत सुविधाएं नहीं मिलने के कारण मतदाताओं ने मतदान का बहिष्कार किया।
पश्चिम चंपारण लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी और निवर्तमान सांसद डॉ. संजय जायसवाल ने आदर्श वीआईपी मध्य विद्यालय स्थित मतदान केंद्र में वोट डाला। शिवहर से जनता दल यूनाइटेड (जदयू) प्रत्याशी लवली आनंद अपने पति एवं पूर्व सांसद आनंद मोहन के साथ मतदान किया। वैशाली से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) प्रत्याशी और निवर्तमान सांसद वीणा देवी ने वोट डाला। सीवान से निर्दलीय प्रत्याशी हिना शहाब ने अपने गांव प्रतापपुर में मतदान किया। मोतिहारी से इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी राजेश कुशवाहा ने वोट डाला।
पश्चिम चंपारण के जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी दिनेश कुमार राय ने बेतिया विधानसभा के मतदान केंद्र संख्या 134 पर वोटिंग के बाद सेल्फी पाइंट पर फोटो खिंचवाई। गोपालगंज के डीएम मो मसूद आलम और एसपी स्वर्ण प्रभात ने मतदान किया।
वाल्मीकिनगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सीवान और महाराजगंज संसदीय क्षेत्र में सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया है, जो शाम छह बजे तक चलेगा। इस चरण के मतदान में 78 लाख 23 हजार 793 पुरुष, 71 लाख सात हजार 944 महिला और 428 थर्ड जेंडर समेत कुल एक करोड़ 49 लाख 32 हजार 165 मतदाता 14872 बूथों पर वोटिंग कर आठ महिला और 78 पुरुष समेत कुल 86 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करने के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।
स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए लोकसभा चुनाव के छठे चरण के मतदान वाले आठ निर्वाचन क्षेत्रों में अर्धसैनिक बलों की कंपनियां तैनात की गई हैं। इस चरण के चुनाव में दिव्यांग (पीडब्ल्यूडी) वोटरों की संख्या एक लाख 42 हजार 568, पचासी वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं की संख्या एक लाख चार हजार 873, एक सौ वर्ष से अधिक उम्र के वोटरों की संख्या 3014, सेवा मतदाताओं की संख्या 27 हजार 334 और ओवरसीज वोटर की संख्या 21 हैं। इस चरण में दो लाख 12 हजार 496 मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे वहीं 20 से 29 आयु वर्ग के मतदाताओं की संख्या 31 लाख 49 हजार 316 है।

दीदार ए हिन्द की रीपोर्ट

Related Articles

Back to top button