नगर निगम खुले में कचरा फेंकने वालों के घरों के बाहर राम धुन बजाएगा

ग्वालियर नगर निगम खुले में कचरा फेंकने वालों के घरों के बाहर राम धुन बजाएगा

ग्वालियर, 04 दिसंबर। इस साल की राष्ट्रीय स्वच्छता रैंकिंग में पिछड़ने के बाद हरकत में आते हुए ग्वालियर नगर निगम ने सार्वजनिक स्थानों पर कचरा फेंकने वालों को समझाने के लिए उनके घर के सामने ”रामधुन” बजाने का फैसला किया है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि राम धुन का जाप करने वाले भजन गायकों को घरों के बाहर भेजने का कदम उठाने का उद्देश्य सड़कों या खुले में कचरा फेंकने के कृत्य पर शर्मिदा कर लोगों को सुधारने का है। उन्होंने कहा कि शहर को साफ रखने में प्रशासन के साथ सहयोग करने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करना है। यदि इसके बावजूद लोग नियम तोड़ते रहे तो ऐसे लोगों पर जुर्माना भी लगाया जाएगा।

ग्वालियर नगर निगम (जीएमसी) के आयुक्त किशोर कान्याल ने कहा कि निगम के कर्मचारी वाहनों के जरिए घर-घर जाकर कचरा संग्रहण करते हैं लेकिन कई लोग अब भी अपने घरों के बाहर, सड़कों पर या सार्वजनिक स्थानों पर कचरा फेंक रहे हैं।

लिंक पर क्लिक कर पढ़िए ”दीदार ए हिन्द” की रिपोर्ट

सर्जिकल और हवाई हमले के बाद सरकार ने रक्षा नीति को विदेश नीति के साये से बाहर निकाला : शाह

उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों से अनुरोध किया जाएगा कि वे अपने घरेलू कचरे को निगम के वाहनों में डालें लेकिन यदि वे अपने तरीके नहीं बदलते हैं तो भजन गायकों के एक समूह को राम धुन सुनाने के लिए उनके घरों में भेजा जाएगा और यदि स्थिति में तब भी सुधार नहीं हुआ तो ऐसे लोगों पर जुर्माना लगाया जाएगा।

कान्याल ने कहा कि पिछले एक सप्ताह के दौरान जीएमसी ने सड़क पर कूड़ा फेंकने वाले लोगों से पांच लाख रुपए का जुर्माना वसूला है। उन्होंने कहा कि निगम लोगों के सहयोग से शहर में घर-घर से शत-प्रतिशत कूड़ा उठाने का अभियान चला रहा है। मालूम हो कि राष्ट्रीय स्वच्छता सर्वेक्षण में ग्वालियर पिछले साल के 12वें स्थान से फिसलकर इस साल 15वें स्थान पर आ गया है।

मध्य प्रदेश के इंदौर ने लगातार पांचवीं बार देश के स्वच्छता सर्वेक्षण में शीर्ष स्थान हासिल किया है जबकि प्रदेश की राजधानी भोपाल ने इस साल सातवां स्थान हासिल किया है।

लिंक पर क्लिक कर पढ़िए ”दीदार ए हिन्द” की रिपोर्ट

सर्जिकल और हवाई हमले के बाद सरकार ने रक्षा नीति को विदेश नीति के साये से बाहर निकाला : शाह

Related Articles

Back to top button