दिसंबर की सर्दी में भी कम नहीं हो रहे डेंगू के मरीज

दिसंबर की सर्दी में भी कम नहीं हो रहे डेंगू के मरीज

गाजियाबाद, दिसंबर। जनपद में डेंगू के मामले कम होने के नाम नहीं ले रहे हैं। पहली बार दिसंबर के माह में डेंगू के मरीज लगातार सामने आ रहे हैं। जबकि बाकी सालों में यह बीमारी नवंबर माह में पूरी तरह समाप्त हो जाती थी। पिछले 12 दिनों में अब तक 20 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। राहत की बात है कि अभी तक किसी मरीज की हालत गंभीर नहीं है।

अक्सर अगस्त माह में डेंगू के मामले सामने आने लगते हैं। वहीं, अक्तूबर से नवंबर तक बीमारी पूरी तरह समाप्त हो जाती है। चिकित्सकों की कहना है कि नबंर माह में तापमान कम होने के कारण डेंगू के मच्छर पनप नहीं पाते। हालांकि, इस बार दिसंबर माह में सर्दी पड़ने के बावजूद डेंगू के मरीज लगातार मिल रहे हैं।

लिंक पर क्लिक कर पढ़िए ”दीदार ए हिन्द” की रिपोर्ट

अलग-अलग घटनाओं में पांच लोगों ने की आत्महत्या

पहली बार डेंगू का आंकड़ा एक हजार के पार पहुंचा है। वर्ष 2016 में डेंगू के 623 मामले दर्ज किए गए थे। अभी तक इससे ज्यादा मामले कभी सामने नहीं आए थे। लेकिन इस साल सारे रिकार्ड टूटते हुए डेंगू के मरीजों की संख्या 1238 तक पहुंच गई। इस बार डेंगू के मरीजों की संख्या तो ज्यादा है लेकिन मरीज गंभीर नहीं है। मरीजे की मौत का आंकड़ा भी शून्य है।

सर्दी बढ़ने के साथ डेंगू लार्वा समाप्त हो चुका है, लेकिन डेंगू पीड़ित मरीजों से मच्छरों के जरिए लोगों को तक इसका असर पहुंच रहा है। अब जितने भी मामले सामने आ रहे हैं, वह उनके घर परिवार में कोई न कोई डेंगू पीड़ित रहा है। इसके साथ ही जांच भी ज्यादा हो रही है। डेंगू अब धीरे-धीरे कमजोर हो रहा है। -डा. आरके गुप्ता, जिला सर्विलांस अधिकारी

लिंक पर क्लिक कर पढ़िए ”दीदार ए हिन्द” की रिपोर्ट

चीनी नागरिक का महिला सहकर्मी से दुष्कर्म का प्रयास

Related Articles

Back to top button