दिवाली के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा बढ़ायी..

दिवाली के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा बढ़ायी..

नई दिल्ली, । दिल्ली पुलिस ने सुगम और सुरक्षित दिवाली सुनिश्चित करने के लिए बाजारों, मॉल और भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी।

अधिकारियों ने कहा कि विशेष रूप से उन बाजारों, मॉल, महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों और उन स्थानों पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं जहां लोगों की भारी भीड़ जुटने की संभावना है।

उन्होंने कहा कि गश्त और अतिरिक्त पिकेट की तैनाती के माध्यम से पुलिस की मौजूदगी बढ़ाई गई है। उन्होंने कहा कि किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए सभी कर्मी हाई अलर्ट पर हैं।

विशेष पुलिस आयुक्त (कानून-व्यवस्था) सागर प्रीत हुड्डा ने कहा, ‘‘त्योहारों के मौसम को देखते हुए, हमने बाजार क्षेत्रों में गश्त बढ़ा दी है, अतिरिक्त पुलिस पिकेट लगाए गए हैं और कर्मियों को तैनात किया गया है।

उन्होंने कहा, ‘‘आतंकवाद-रोधी दृष्टिकोण से, यह सुनिश्चित करने के लिए जांच की जा रही है कि कोई भी असामाजिक या राष्ट्र-विरोधी तत्व ऐसी गतिविधियां न करे जो किसी के जीवन को आघात पहुंचा सके।’’

हुड्डा ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए महिला कर्मियों को तैनात किया गया है। उन्होंने कहा कि वे सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित करने के लिए स्कूटरों पर प्रमुख चौराहों पर गश्त भी करेंगी।

पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) (पूर्व) प्रियंका कश्यप ने अतिरिक्त डीसीपी सचिन शर्मा, अन्य अधिकारियों और पुलिस कर्मियों के साथ सुरक्षा उपायों का जायजा लेने और जनता के बीच विश्वास उत्पन्न करने के लिए दिल्ली के सबसे व्यस्त बाजारों में से एक लक्ष्मी नगर और वी3एस मॉल, प्रीत विहार में पैदल गश्त की।

कश्यप ने तैनात कर्मियों को जानकारी देने, जागरूक करने और प्रेरित करने के लिए उनसे बात की। उन्होंने मार्केट वेलफेयर एसोसिएशन के प्रतिनिधियों और आम जनता से भी उनके सुझाव लेने के लिए बातचीत की।

अधिकारियों ने कहा कि किसी भी असामाजिक तत्वों या किसी भी तरह की अप्रिय स्थिति पैदा करने की कोशिश करने वाले अपराधियों को रोकने के लिए सादे कपड़ों में पुलिस कर्मियों को बाजार और भीड़-भाड़ वाले इलाकों में तैनात किया जाएगा।

दक्षिण-पश्चिम जिले में, नागरिकों को संवेदनशील बनाने और लोगों, विशेष रूप से बच्चों और छात्रों, महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों के बीच जागरूकता उत्पन्न करने के लिए सरोजिनी नगर मार्केट में एक साइबर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।

पुलिस उपायुक्त (दक्षिण पश्चिम) मनोज सी. ने कहा कि इस तरह के सत्रों से पुलिस-जनता के बीच सम्पर्क में सुधार होगा और साइबर अपराधों पर अंकुश लगाने में मदद मिलेगी।

पुलिस ने कहा कि सरोजिनी नगर के भीड़भाड़ वाले बाजार में फ्लैग मार्च किया गया।

दिवाली 24 अक्टूबर को मनायी जाएगी।

दीदार ए हिन्द रिपोर्ट

Related Articles

Back to top button