तानसेन और कालिदास पुरस्कारों की सम्मान राशि बढ़ाकर पांच लाख रुपये करने की घोषणा

तानसेन और कालिदास पुरस्कारों की सम्मान राशि बढ़ाकर पांच लाख रुपये करने की घोषणा

भोपाल, 27 दिसंबर। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अगले साल से राष्ट्रीय तानसेन और कालिदास पुरस्कारों की सम्मान राशि दो लाख रुपये से बढ़ाकर पांच लाख रुपये करने की घोषणा की है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा स्थापित ये पुरस्कार प्रतिवर्ष प्रसिद्ध कलाकारों को दिये जाते हैं।

चौहान ने रविवार रात को ग्वालियर में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और प्रदेश की संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर की मौजूदगी में 97 वें तानसेन समारोह को संबोधित करते हुए सम्मान निधि बढ़ाकर पांच लाख रुपये करने की घोषणा की।

लिंक पर क्लिक कर पढ़िए ”दीदार ए हिन्द” की रिपोर्ट

अत्याचार, अधर्म के विरूद्ध संघर्ष करने के लिए ‘साहिबजादा दिवस’ सदैव प्रेरणा देता रहेगा : योगी

इस अवसर पर प्रसिद्ध सितार वादक पंडित कार्तिक कुमार (मुंबई) को वर्ष 2013 और प्रसिद्ध घटम वादक पं. विक्कू विनायकरम को वर्ष 2014 के राष्ट्रीय कालिदास सम्मान से पुरस्कृत किया। पुरस्कार के तहत दो लाख रुपये नकद, प्रशस्तिपत्र और शॉल एवं श्रीफल देकर दोनों कलाकारों को सम्मानित किया गया।

चौहान ने कहा कि महान संगीत मनीषी तानसेन की याद में आयोजित होने वाले तानसेन समारोह का शताब्दी समारोह वर्ष 2024 में धूमधाम और भव्यता के साथ मनाया जायेगा। मुख्यमंत्री ने संस्कृति मंत्री को अभी से इसकी तैयारियां करने के लिये कहा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि तानसेन समारोह की तरह ही प्रदेश सरकार उस दौर के समकालीन संगीतकार बैजू बावरा के सम्मान में भी समारोह का आयोजन करेगी। उन्होंने संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव को समारोह के आयोजन की तिथि सहित योजना तैयार करने के निर्देश दिए।

लिंक पर क्लिक कर पढ़िए ”दीदार ए हिन्द” की रिपोर्ट

आतंकवादी घटनाओं में उल्लेखनीय कमी आई: मनिन्दर जीत सिंह बिट्टा

Related Articles

Back to top button