डीडीए ने सभी कार्य ऑनलाइन करने को कहा

डीडीए ने सभी कार्य ऑनलाइन करने को कहा

नई दिल्ली, 26 दिसंबर। दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकारी विभागों ने एहतियात बरतना शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में दिल्ली विकास प्राधिकरण की ओर से जनसुनवाई समेत अन्य सभी कार्यों के ऑनलाइन किए जाने के आदेश दिए गए हैं। इसके अतिरिक्त बिना ऑनलाइन अप्वॉइंटमेंट लिए कोई भी व्यक्ति सीधे कार्यालय जाकर अधिकारियों से नहीं मिल सकता है। वहीं, डीडीए की ओर से 95 प्रतिशत सेवाओं को ऑनलाइन मोड में ढाल लिया गया है, ताकि जनता को कम से कम कार्यों के लिए कार्यालयों के चक्कर काटने पड़े और बिचौलियों की भूमिका भी कम की जा सके।

गौरतलब है कि दिल्ली में करीब 60 कॉलोनियां ऐसी हैं, जहां डीडीए स्वयं पेयजल आपूर्ति करता है। द्वारका और नरेला उप नगरी के एक बड़े हिस्से में सामुदायिक सेवाएं भी डीडीए संचालित करता है। तमाम स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, गोल्फ कोर्स और पार्कों का रखरखाव भी बेहद जरूरी है। इसके लिए संबंधित अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं कि कोरोना से बचाव के लिए एहतियात बरतते हुए सेवाएं भी

लिंक पर क्लिक कर पढ़िए ”दीदार ए हिन्द” की रिपोर्ट

25 फीसदी तालाबों पर अवैध कब्जा

बाधित नहीं होने दें। डीडीए में 45 वर्ष से अधिक की आयु वाले अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए निर्देश जारी किए जा चुके हैं कि अगर किसी को कोई परेशानी है तो वह अपने उच्चाधिकारियों के समक्ष घर से काम करने के लिए अनुरोध कर सकता है। इस पर गंभीरतापूवर्क विचार किया जाएगा, लेकिन यहां पहली शर्त यही रहेगी कि जनता को दी जाने वाली सेवाएं बाधित नहीं होनी चाहिए।

बैठक भी ऑनलाइन : डीडीए की बोर्ड बैठक सहित सभी प्रमुख बैठकों के लिए भी ऑनलाइन माध्यम अपनाया जा रहा है। डीडीए कार्यालयों में प्रवेश को लेकर भी नया आदेश जारी कर दिया है। अब बिना अप्वॉइंटमेंट लिए कोई भी व्यक्ति डीडीए कार्यालयों में प्रवेश नहीं कर सकेगा। इस आदेश में डीडीए की ओर से कहा गया है कि कार्यालय में आवासीय और अन्य मामलों को लेकर लगातार आम जनता की भीड़ रहती है। इसे काबू करने के लिए आम जनता का तय अप्वॉइंटमेंट लेना आवश्यक है। डीडीए की वेबसाइट पर जाकर अपने कार्यों के लिए अप्वॉइंटमेंट ले सकते हैं। आला अधिकारियों ने बताया कि आम लोगों को असुविधा न हो, इसके लिए डीडीए अपनी ज्यादातर सेवाएं पहले ही ऑनलाइन कर चुका है। ऐसे में लोगों को कार्यालय आने की आवश्यकता कतई नहीं है।

लिंक पर क्लिक कर पढ़िए ”दीदार ए हिन्द” की रिपोर्ट

कार पर लाल बत्ती लगाकर घूम रहा फर्जी जज गिरफ्तार

Related Articles

Back to top button