जिला जेल में भाइयों से मिली बहनें, टीका कर की लंबी उम्र की कामना

जिला जेल में भाइयों से मिली बहनें, टीका कर की लंबी उम्र की कामना

कानपुर, 06 नवंबर। भाई दूज के दिन कानपुर जिला कारागार में सारी बंदिशों को तोड़कर बहनों को उनके भाईयों से मिलवाया गया। जेल के भीतर भाई के माथे पर तिलक लगाकर बहनों ने भाई दूज का पर्व मनाया। अपने भाईयों से मिलने के लिए बहने सुबह से ही जिला कारागार पहुंच गयी थी। बहनों की भारी भीड़ को देखते हुए जेल अधीक्षक की तरफ से खास व्यवस्था की गयी।

आपको बता दें कि, दीपावली के साथ ही भाई-बहन के पावन प्रेम का प्रतीक भाई दूज का अपना विशेष महत्व है। बहनें इस पर्व पर भाई की मंगल कामना कर अपने को धन्य मानती हैं। उत्तर और मध्य भारत में यह पर्व मातृ द्वितीया भैया दूज के नाम से जाना जाता है। इस पर्व पर बहनें प्रायः गोबर से मांडना बनाती हैं, उसमें चावल और हल्दी से चित्र बनाती हैं तथा सुपारी फल, पान, रोली, धूप, मिष्ठान आदि रखती हैं, दीप जलाती हैं। इस दिन यम द्वितीया की कथा भी सुनी जाती है।

लिंक पर क्लिक कर पढ़िए ”दीदार ए हिन्द” की रिपोर्ट

पुलिस ने अंतरराज्यीय क्रिप्टो ट्रेडिंग रैकेट का किया भंडाफोड़

जिला कारागार में बंद भाई को टीका करने पहुंची बहन अर्चना ने बताया कि भैया दूज के अवसर पर भाई को टीका किया और लंबी उम्र की कामना की। बहन सुधा ने बताया कि टीका कर भाई से शपथ ली कि अब अपराध से तौबा करना है।

जेल अधीक्षक आर के जायसवाल ने बताया कि भाई दूज पर बहनों के लिए जेल में निरूद्ध भाईयों से मिलने को लेकर विशेष व्यवस्था की गई थी। बहनों के प्रवेश व भाईयों से मिलाने के लिए पर्ची बनाकर मिलाई कराई गई और दूज पर्व मनाया गया। इस दौरान बाहर से लाने वाली मिठाई आदि अन्य सामानों की जांच की गई। भाई दूज पर जिला कारागार प्रबंधन द्वारा महती योगदान देते हुए कर्तव्यों को पालन कराया गया।

लिंक पर क्लिक कर पढ़िए ”दीदार ए हिन्द” की रिपोर्ट

अस्पताल में आग लगने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 10 हुई

Related Articles

Back to top button