छठ के बाद पूरी तरह ऑफलाइन मोड में खुलेंगे स्कूल, एलकेजी और यूकेजी के बच्चे भी जायेंगे स्कूल

छठ के बाद पूरी तरह ऑफलाइन मोड में खुलेंगे स्कूल, एलकेजी और यूकेजी के बच्चे भी जायेंगे स्कूल

पटना, 25 अक्टूबर। कोविड महामारी ने देश के अर्थव्यवस्था के साथ शिक्षा पर भी बुरा प्रभाव डाला।कोरोना संक्रमण के कम होने से कुछ महीनों से निजी और सरकारी स्कूलों के उच्च कक्षाओं को पहले कोविड प्रोटोकॉल के नियम के अनुरूप चलाने के लिए खोल दिया गया, इसके बाद सरकार ने स्कूल प्रबंधन को एक से पांच तक के बच्चों की कक्षा चालू करने पर विचार करने को कहा,जिसपर कई स्कूल प्रबंधन ने अपने स्कूल खोले और कई स्कूलों में ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों क्लासेस चल रही है। जिसे पूरी तरह ऑफलाइन करने की बात चल रही है। लगभग ढाई साल से जूनियर सेक्शन के बच्चे स्कूल नहीं जा रहे हैं।हाल के दिनों में ऑफलाइन मोड में स्कूल खुले भी तो तीसरे लहर की आशंका से डरे अभिभावकों ने अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेजा लेकिन अब दीपावली और छठ की छुट्टियों के बाद राजधानी पटना समेत बिहार के ज्यादातर स्कूलों में जूनियर क्लासेज ऑफलाइन मोड में चलेगा। छठ की छुट्टियों के बाद स्कूलों में 50 फ़ीसदी अटेंडेंस की बाध्यता भी खत्म हो जायेगी।

सेंट माइकल स्कूल में क्लास 1 से लेकर पांचवी तक की कक्षाएं ऑफलाइन मोड में हो रही है। छठ पूजा के बाद सेंट माइकल के प्राइमरी विंग में एलकेजी और यूकेजी की पढ़ाई भी ऑफलाइन मोड में शुरू हो जाएगी।ऑफलाइन मोड में स्कूलों के खुलने के बाद

लिंक पर क्लिक कर पढ़िए ”दीदार ए हिन्द” की रिपोर्ट

भारत-पाक क्रिकेट मैच के बाद छात्रों के बीच हाथापाई

ऑनलाइन पढ़ाई पूरी तरह बंद कर दी जाएगी। लोयला स्कूल में भी स्टैंडर्ड 1 से ऊपर की सभी कक्षाओं की पढ़ाई अब ऑफलाइन मोड में होगी। स्कूल प्रबंधन सभी बच्चों को अब ऑफलाइन मोड में क्लास के लिए बुलायेगा। नोट्रेडम एकेडमी में मोंटेसरी के बच्चों को अभी स्कूल नहीं बुलाया जाएगा। मोंटेसरी में अभी क्लासेज ऑनलाइन ही चलेंगे। मैरीवार्ड किंडरगार्टेन स्कूल ने छठ के बाद स्कूल खुलने पर कोई निर्णय नहीं लिया जायेगा, स्कूल प्रबंधन का कहना है कि छठ के बाद अभिभावकों के निर्णय के बात इसपर विचार किया जायेगा। कई स्कूल ऐसे हैं जो अब इस तैयारी में लगे हैं कि ऑनलाइन मोड को जारी रखते हुए ऑफलाइन मोड में ज्यादातर बच्चों को आने के लिए प्रेरित किया जाए। दरअसल स्कूलों को ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से पढ़ाई जारी रखने में खासा दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. अभी स्कूलों ने तय किया है कि महामारी का असर खत्म हो गया है. लिहाजा ऑनलाइन मोड में स्कूल बंद कर दिया जाए.

एलकेजी और यूकेजी की पढ़ाई अब तक कोरोना महामारी के बाद शुरू नहीं हुई थी लेकिन कोरोना संक्रमण के कम होने के बाद अब प्री प्राइमरी के बच्चे भी स्कूल जा पाएंगे। पटना के ज्यादातर स्कूलों ने इसकी तैयारी कर ली है। राजधानी के कई बड़े स्कूलों में ऑफलाइन मोड में क्लास शुरु कर दिया गया है। डीएवी बीएसईबी सोमवार से खुल रहा है। छोटे बच्चों में स्कूल आने के लिए प्रेरित करने को लेकर स्कूल के क्लासरूम को सजाया गया है। इंटरनेशनल स्कूल मे एलकेजी और यूकेजी क्लासेस आज से ही खुल गये है।

लिंक पर क्लिक कर पढ़िए ”दीदार ए हिन्द” की रिपोर्ट

‘ए प्लस’ वाले सभी छात्र पसंद के पाठ्यक्रम चुन सकेंगे : शिक्षा मंत्री

Related Articles

Back to top button