ग्रेनो वेस्ट में बनेगा 80 एमएलडी का एसटीपी

ग्रेनो वेस्ट में बनेगा 80 एमएलडी का एसटीपी

ग्रेटर नोएडा, 23 नवंबर। ग्रेटर नोएडा वेस्ट में बढ़ती आबादी की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए प्राधिकरण ने 80 एमएलडी क्षमता का एसटीपी बनाने का निर्णय लिया है। इसका टेंडर बहुत जल्द जारी करने की तैयारी है। पहले चरण में यह 20 एमलडी का बनेगा और बाद में जरूरत के हिसाब से विस्तार होता रहेगा। यह एसटीपी सेक्टर एक में 32000 वर्ग मीटर में बनेगा।

ग्रेटर नोएडा वेस्ट में करीब 200 बिल्डर सोसाइटियां विकसित हो रही हैं। इनमें से 60 से अधिक सोसाइटियों में लोग रहने भी लगे हैं। गांव और सेक्टरों में रहने वाली आबादी इससे अलग है। आने वाले समय में यहां की आबादी तेजी से बढ़ेगी। अधिकांश बड़ी सोसाइटियों में खुद के सीवर ट्रीटमेंट प्लांट बने हुए हैं, लेकिन कुछ सोसाइटियों, सेक्टरों व गांवों की आबादी, शिक्षण संस्थानों और उद्योगों के सीवर को शोधित करने के लिए एसटीपी की दरकार है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण के निर्देश पर जल-सीवर विभाग ने ग्रेटर नोएडा वेस्ट के लिए एक 80

लिंक पर क्लिक कर पढ़िए ”दीदार ए हिन्द” की रिपोर्ट

राकांपा नेता शशिकांत शिंदे के समर्थकों ने पार्टी के सतारा स्थित कार्यालय पर किया पथराव

एमएलडी क्षमता का एसटीपी प्रस्तावित किया, जिस पर सीईओ ने मंजूरी दे दी। इसे बनाने में करीब 60 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस एसटीपी को चरणबद्ध तरीके से चार चरणों में बनाने का निर्णय लिया गया है। पहले चरण में 20 एमलडी का एसटीपी बनेगा। उसके बाद जरूरत के हिसाब से विस्तार होता रहेगा। इससे दोहरा फायदा होगा। पहला, पूरा एसटीपी बनाकर एक साथ चालू करने में बिजली खर्च अधिक आता है। चरणबद्ध तरीके से एसटीपी बनने से बिजली की बचत होगी। दूसरे, पूरा एसटीपी बनाने से रखरखाव का खर्च भी अधिक आता, अब उसकी भी बचत हो सकेगी।

ग्रेटर नोएडा में चार एसटीपी पहले से चल रहे हैं। कासना में 137 एमएलडी के एसटीपी से सीवर को शोधित किया जा रहा है। बादलपुर में दो एमएलडी क्षमता का एसटीपी सीवर को साफ कर रहा है। ईकोटेक टू में 15 एमएलडी व ईकोटेक थ्री में 20 एमएलडी सीवर को ट्रीट किया जा रहा है। एसटीपी के शोधित पानी का इस्तेमाल सिंचाई व निर्माण कार्यों में हो रहा है।

लिंक पर क्लिक कर पढ़िए ”दीदार ए हिन्द” की रिपोर्ट

बसपा सरकार में किये गए कार्यों को रूप बदलकर पेश कर रहीं दूसरी पार्टियां : मायावती

Related Articles

Back to top button