कोरोना से बचाव के लिए 28 अक्टूबर को चलेगा टीकाकरण महाअभियान

कोरोना से बचाव के लिए 28 अक्टूबर को चलेगा टीकाकरण महाअभियान

बेगूसराय, 26 अक्टूबर। वैश्विक महामारी कोरोना से लोगों को बचाने के लिए सरकार एवं प्रशासन के प्रयास से बेगूसराय जिला में 68.27 प्रतिशत लोगों ने टीका का प्रथम खुराक ले लिया है। शेष बचे लोगों को प्रथम एवं दूसरा डोज देने के लिए 28 अक्टूबर को टीकाकरण महाअभियान चलाया जाएगा। इसके लिए 606 जगहों पर टीकाकरण की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा टीका लेने से इनकार करने वाले 27 हजार 737 लोगों को भी प्रेरित करने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। यह जानकारी डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने मंगलवार को समाहरणालय परिसर स्थित कारगिल विजय सभा भवन में आयोजित प्रेस वार्ता में दी।

डीएम ने बताया कि कोरोना महामारी से बचाव के लिए केंद्र सरकार ने देश के सभी नागरिकों को मुफ्त में वैक्सीन देने का अभियान शुरू किया। बेगूसराय में 20 लाख 49 हजार एक लोगों को टीका देने का लक्ष्य है। जिसमें से 13 लाख 98 हजार 785 लोगों को प्रथम डोज दिया गया है, जबकि चार लाख 19 हजार 980 लोग दोनों डोज ले चुके हैं। अभी भी करीब 32 प्रतिशत लोग टीका का प्रथम डोज

लिंक पर क्लिक कर पढ़िए ”दीदार ए हिन्द” की रिपोर्ट

आठ करोड़ रुपये मूल्य की हेरोइन जब्त, दो लोग गिरफ्तार

लेने से वंचित हैं। इसको ध्यान में रखकर 19 से 21 अक्टूबर तक जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर जाकर मतदाता सूची के अनुसार लोगों को चिन्हित किया गया है। मतदाता सूची के अनुसार 16 लाख 28 हजार 259 लक्षित समूह में हैं, जबकि घर-घर भ्रमण के दौरान 16 लाख 62 हजार 374 लोग लक्षित पाए गए हैं। जिसमें से 85 हजार 322 लोग टीका लेने के लिए तैयार हैं, एक लाख 19 हजार 388 लोग घर से बाहर हैं तथा एक लाख 60 हजार 834 लोग गांव से बाहर हैं, जबकि 27 हजार 737 लोगों ने टीका लेने से इनकार किया है।

ऐसे लोगों को जीविका दीदी, आशा कार्यकर्ता, शिक्षा विभाग समेत अन्य विभागों के द्वारा जागरूक किया जा रहा है। इनकार करने वाले लोगों को टीका लेने के लिए मोटिवेट करने का सभी प्रयास किया जा रहा है। करीब दो लाख लोगों ने समय पूरा हो जाने के बाद भी टीका का दूसरा डोज नहीं लिया है। प्रत्येक दिन जिला भर में ढाई से तीन सौ जगहों पर टीकाकरण चल रहा है, 28 अक्टूबर को 606 जगहों पर टीका का दोनों डोज दिया जाएगा। कोरोना को हराने के लिए टीकाकरण बहुत जरूरी है, सभी लोग टीका लेकर परिवार और समाज को सुरक्षित रखें। कुछ भ्रांतियों के कारण गर्भवती एवं बीमार लोग टीका नहीं ले रहे हैं, जबकि यह टीका सभी लोगों के लिए है। डीएम ने बताया कि कुछ विकलांग और गंभीर रूप से बीमार लोग टीकाकरण केंद्रों पर जाकर टीका लेने में सक्षम नहीं हैं। ऐसे लोगों के लिए छोटी गाड़ियों में टीम गांव-गांव घर-घर जाकर टीकाकरण करेगी।

लिंक पर क्लिक कर पढ़िए ”दीदार ए हिन्द” की रिपोर्ट

भ्रामक और आधारहीन खबर छापने के आरोप में दो पत्रकार गिरफ्तार

Related Articles

Back to top button