कालकाजी में छठ महापर्व को लेकर तैयारियां जोरों पर, घाटों का निर्माण शुरू..

कालकाजी में छठ महापर्व को लेकर तैयारियां जोरों पर, घाटों का निर्माण शुरू..

नई दिल्ली, । त्योहारों का सीजन चल रहा है और धूमधाम से त्योहार मनाये जा रहे हैं। अब महापर्व छठ पूजा की तैयारियां भी चारों तरफ जोर-शोर से की जा रही है। इस कड़ी में राजधानी दिल्ली में जहां दिल्ली सरकार 1100 घाटों पर पूजा करने की तैयारी कर रही है। वहीं, आरडब्लूए और सामाजिक संस्थाएं भी इस पर्व को करने की तैयारी कर रही है। इस कड़ी में दिल्ली के कालकाजी इलाके में भी छठ पूजा मनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है और घाटों का निर्माण किया जा रहा है।

कालकाजी छठ पूजा संगम के अध्यक्ष डॉ राजेश गणेश पार्थसार्थी ने बताया कि कालकाजी के ब्लॉक में हम छठ पूजा का आयोजन भव्य तरीके से कर रहे हैं। इसके लिए छठ पूजा घाट का निर्माण शुरू कर दिया गया है। छठ व्रतियों और लोगों से अपील करते हैं कि वह पूजा में शामिल हो और छठी मैया का आशीर्वाद प्राप्त करें।

साथ ही उन्होंने कहा कि छठ महापर्व समरसता का पर्व है। इसमें हर वर्ग हर समुदाय का सहयोग लिया जाता है। पूजा में भगवान भास्कर के डूबते और उगते हुए रूप को अर्घ्य दिया जाता है। कालकाजी छठ घाट पर हजारों की संख्या में भक्त जुटते हैं। इस बार कोरोना की स्थिति लगभग सामान्य है, तो पूजा को और भव्य करने की तैयारी की जा रही है। एहतियातन हम लोग करुणा संबंधित प्रोटोकॉल का भी पालन कर रहे हैं।

बता दें, 4 दिवसीय छठ महापर्व की शुरुआत नहाए खाए के साथ शुक्रवार यानी 28 अक्टूबर से होगी। 29 अक्टूबर को खरना होगा, 30 अक्टूबर को डूबते हुए भगवान सूर्य को पहला अर्घ दिया जाएगा और 31 अक्टूबर को उगते हुए भगवान भास्कर को अर्घ्य देकर चार दिवसीय छठ महापर्व का समापन होगा।

दीदार ए हिन्द की रिपोर्ट

Related Articles

Back to top button