कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मनाया गया गणतंत्र दिवस

राजस्थान: कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मनाया गया गणतंत्र दिवस

जयपुर, 26 जनवरी। राजस्थान में 73वां गणतंत्र दिवस बुधवार को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मनाया गया। जयपुर के सवाई मानसिंह (एसएमएस) स्टेडियम में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में राज्यपाल कलराज मिश्र ने तिरंगा फहराया।

राज्य के सभी जिला मुख्यालयों पर भी गणतंत्र दिवस समारोह आपसी दूरी बनाकर रखने और फेस मास्क पहनने जैसे कोरोना वायरस रोकथाम संबंधी दिशा-निर्देशों के अनुपालन के साथ आयोजित किए गए। राजधानी जयपुर में राज्य स्तरीय समारोह में राज्यपाल मिश्र ने ध्वजारोहण कर परेड का निरीक्षण किया।

मिश्र ने ट्वीट कर गणतंत्र दिवस की बधाई दी। उन्होंने लिखा, ‘‘73वें गणतंत्र दिवस पर देश, प्रदेशवासियों तथा सीमा पर तैनात बहादुर जवानों को हार्दिक बधाई। इस अवसर पर आप सभी से राष्ट्र की एकता और अखण्डता की सुरक्षा के साथ देश-प्रदेश के समग्र विकास में सहभागिता का संकल्प करने का आह्वान करता हूं।’’

इस अवसर पर स्टेडियम में लोक कलाकारों, पुलिस और सैन्य बैंड ने प्रस्तुति दी। स्टेडियम पहुंचने पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्यपाल की अगवानी की।

लिंक पर क्लिक कर पढ़िए ”दीदार ए हिन्द” की रिपोर्ट

गुलाम नबी के योगदान को कांग्रेस नहीं पहचान पाई : सिब्बल

इससे पहले राज्यपाल ने राजभवन में राष्ट्रीय झंडा फहराया। मुख्यमंत्री गहलोत ने भी सुबह अपने आवास पर तिरंगा फहराया और बड़ी चौपड़ व प्रदेश कांग्रेस कमेटी मुख्यालय में गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में भाग लिया।

इस अवसर उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘प्रतिवर्ष यह दिन हमारे लिए एक नया उत्साह, नई उमंग लेकर आता है। गणतंत्र दिवस एक संकल्प लेने का अवसर देता है कि आने वाले वक्त में हम लोग और मजबूत करें संविधान को।’’

इसके साथ ही उन्होंने कहा, ‘‘आज संविधान हो, चाहे लोकतंत्र हो, उसके लिए ऐसा माहौल बन गया है कि पता नहीं क्या होगा आने वाले वक्त में। तमाम एजेंसियों पर दबाव है देश में, चाहे वह न्यायपालिका हो, चाहे अन्य एजेंसियां हों। अशांति का माहौल है, अविश्वास का माहौल है, तनाव का माहौल है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम बार-बार कहते हैं कि प्रेम-मोहब्बत-भाईचारा-सद्भाव होना चाहिए आपस में, देशवासियों में, सभी धर्म, सभी जातियों के लोगों में, जिससे हम लोग और मजबूत हो सकें।’’

राज्य के पुलिस महानिदेशक एम एल लाठर ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर पुलिस मुख्यालय में ध्वजारोहण किया। लाठर ने मार्च पास्ट की सलामी ली और इस अवसर पर उपस्थित सभी पुलिस अधिकारियों, जवानों व कर्मचारियों को बधाई दी। गणतंत्र दिवस समारोहों को लेकर राज्य भर में पुलिस प्रशासन चाक चौबंद रहा और अतिरिक्त सतर्कता बरती गई।

लिंक पर क्लिक कर पढ़िए ”दीदार ए हिन्द” की रिपोर्ट

राहुल ने आरआरबी परीक्षा के नियमों का विरोध कर रहे युवाओं का समर्थन किया

Related Articles

Back to top button