एससीबी महाविद्यालय के पूर्व छात्र दुनिया के हर कोने में ओडिशा के दूत हैं: पटनायक

एससीबी महाविद्यालय के पूर्व छात्र दुनिया के हर कोने में ओडिशा के दूत हैं: पटनायक

भुवनेश्वर, 27 नवंबर। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने शनिवार को कहा कि कटक स्थित श्रीराम चंद्र भंज (एससीबी) चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल मानवता की जो सेवा कर रहा है, वह बेमिसाल है और इससे शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्र अतुलनीय हैं।

पटनायक ने एससीबी चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल की 75वीं वर्षगांठ पर आयोजित समारोह को डिजिटल माध्यम से संबोधित करते हुए कहा, ”मेरा यह सपना है कि बेहतर चिकित्सा के लिए ओडिशा के किसी व्यक्ति को बाहर नहीं जाना पड़े। हम एससीबी में सर्वश्रेष्ठ सेवाएं मुहैया कराएंगे। एससीबी ने 75 वर्ष तक हमारा सहयोग किया है, अब इसे वापस लौटाने का समय आ गया है।”

उन्होंने कहा, ”मेरा सपना है कि एससीबी को ‘एम्स प्लस’ संस्थान में तब्दील किया जाए। उसके पास चिकित्सा की अत्याधुनिक तकनीक हो और आधुनिक चिकित्सका विज्ञान की सर्वश्रेष्ठ सेवा यहां मुहैया कराई जाए। ओडिशा के लोग इसके हकदार हैं।”

लिंक पर क्लिक कर पढ़िए ”दीदार ए हिन्द” की रिपोर्ट

कोविड के नये स्वरूप के खतरे को देखते हुए सरकार टीकाकरण के प्रति गंभीर हो जाए: राहुल

मुख्यमंत्री ने कहा कि ओडिशा को आज कई बड़ी उपलब्धियों के लिए जाना जाता है, लेकिन एक समय ऐसा था, जब ओडिशा का इतना नाम नहीं था। उन्होंने कहा कि उस दौर में भी उत्कृष्टता की किरण – ”बड़ा डॉक्टर खाना” (बड़ा अस्पताल) गरीबों एवं अमीरों दोनों को किफायती एवं गुणवत्ता पूर्ण स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराने के पेशेवर रवैये और चिकित्सकों की प्रतिबद्धता के लिए जाना जाता था।

उन्होंने कहा कि एससीबी से शिक्षा प्राप्त करने वाले पूर्व छात्र दुनिया के हर कोने में ओडिशा के दूत हैं और एससीबी के उड़िया चिकित्सकों ने देश और दुनिया भर में निस्वार्थ सेवा की भावना को आगे बढ़ाया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ओडिशा में 96 लाख परिवारों को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराने वाली हाल में शुरू बीएसकेयू (बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना), आठ नए सरकारी चिकित्सा महाविद्यालयों की स्थापना और कोविड-19 चुनौती से निपटने के लिए उठाए गए कदम ओडिशा के स्वास्थ्यसेवा क्षेत्र में बदलाव की उनकी सरकार की दृढ़ प्रतिबद्धता को दर्शाते हैं।

उन्होंने कहा कि इस बदलाव में एससीबी की एक अहम भूमिका होगी और यह चिकित्सा एवं स्वास्थ्य शिक्षा से जुड़े देश के शीर्ष संस्थानों में शामिल होगा। पटनायक ने इस संस्थान के विकास में अहम भूमिका निभाने वाले महाराजा श्रीराम चंद्र भंज देव को श्रद्धांजलि भी थी।

लिंक पर क्लिक कर पढ़िए ”दीदार ए हिन्द” की रिपोर्ट

40 फीसदी महिलाओं के टिकट का कांग्रेस अनुमोदन करेगी तो हम करेंगे विचार : अविनाश पांडेय

Related Articles

Back to top button