एनपीएफ सांसद ने राज्यसभा में उठाया नगालैंड हिंसा का मुद्दा, एएफएसपीए हटाने की मांग

एनपीएफ सांसद ने राज्यसभा में उठाया नगालैंड हिंसा का मुद्दा, एएफएसपीए हटाने की मांग

नई दिल्ली, 08 दिसंबर। नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के सांसद के.जे. केनेया ने बुधवार को राज्यसभा में शून्यकाल के दौरान नागालैंड में सुरक्षा बलों द्वारा की गई हत्याओं का मुद्दा उठाया और कहा कि एएफएसपीए उन क्षेत्रों में अधिक कटुता ला रहा है जहां इसे लागू किया गया है।

उन्होंने कहा कि सुरक्षा बलों ने राज्य में निर्दोष लोगों की हत्या की है जिससे और अधिक समस्याएं पैदा हुई हैं। सांसद के.जे. केनेया का विपक्षी सांसदों ने समर्थन किया। सदन के सभापति ने इसी मुद्दे पर राजद के निलंबन नोटिस की अनुमति नहीं दी।

लिंक पर क्लिक कर पढ़िए ”दीदार ए हिन्द” की रिपोर्ट

गलतफहमी में जी रहे हैं अखिलेश यादव, यूपी में भारी बहुमत से बन रही है भाजपा सरकार – रवि किशन

एएफएसपीए का मुद्दा विवाद का मुद्दा रहा है। मंगलवार को अपनी पहली कैबिनेट बैठक में नागालैंड सरकार ने सुरक्षा बलों द्वारा 4 दिसंबर की गोलीबारी के बाद, केंद्र सरकार से एक बार फिर से इसपर आग्रह करने का फैसला किया।

मुख्यमंत्री नेफियू रियो की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक के बाद नागालैंड योजना और संसदीय कार्य मंत्री नीबा क्रोनू ने कहा कि कैबिनेट ने केंद्र को अफस्पा को तत्काल निरस्त करने के लिए पत्र लिखने का फैसला किया है।

राज्यसभा में विपक्ष ने 12 सांसदों के निलंबन को रद्द करने पर पुनर्विचार करने से इनकार करने के बाद नारेबाजी की। सभापति ने कहा कि सांसदों को निलंबित करने का फैसला सदन ने लिया है और इसे सदन के नेताओं और विपक्ष के बीच सुलझाया जाना चाहिए। हंगामे के बीच उन्होंने सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

लिंक पर क्लिक कर पढ़िए ”दीदार ए हिन्द” की रिपोर्ट

महंगाई, बेरोज़गारी, कृषि संकट की वजह सरकार की विफलता है: राहुल

Related Articles

Back to top button