उपचुनाव: लोकसभा की एक, विधानसभा की तीन सीटों के लिए मतगणना शुरू

मध्य प्रदेश उपचुनाव: लोकसभा की एक, विधानसभा की तीन सीटों के लिए मतगणना शुरू

भोपाल, 02 नवंबर। मध्य प्रदेश में खंडवा लोकसभा सीट और तीन विधानसभा सीटों के लिए हाल में हुए उपचुनाव के लिए मतगणना कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मंगलवार सुबह आठ बजे शुरू हुई। शुरुआती रुझानों के मुताबिक, खंडवा लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी आगे चल रही है।

खंडवा संसदीय क्षेत्र और जोबट, रैगांव और पृथ्वीपुर विधानसभा सीटों पर 30 अक्टूबर को हुए उपचुनाव के लिए मतगणना चल रही है। निर्वाचन कार्यालय के सूत्रों के अनुसार, मतगणना में खंडवा लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार ज्ञानेश्वर पाटील कांग्रेस के निकटतम प्रतिद्वंदी नारायण सिंह पुरणी से 2,033 मतों से आगे चल रहे हैं।

भारत निर्वाचन आयोग ने मतगणना के लिए सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को कोविड-19 संबंधी दिशा निर्देशों समेत आवश्यक निर्देश जारी किए हैं। चुनाव परिणाम की घोषणा के बाद विजयी उम्मीदवार को किसी भी प्रकार के जुलूस, रैली तथा जश्न समारोह की अनुमति नहीं होगी।

लिंक पर क्लिक कर पढ़िए ”दीदार ए हिन्द” की रिपोर्ट

विधानसभा उपचुनाव : सभी पांच सीटों पर राजग को बढ़त

शनिवार को हुए मतदान में खंडवा लोकसभा क्षेत्र में 63.88 प्रतिशत तथा तीन विधानसभा सीटों पर 65.32 प्रतिशत मतदान हुआ। जोबट में 53.30 प्रतिशत, पृथ्वीपुर में 78.14 तथा रैगांव विधानसभा सीटों पर 69.01 प्रतिशत मतदान हुआ। प्रदेश में सत्तारुढ़ भाजपा और विपक्षी दल कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है।

जोबट में सुलोचना रावत कांग्रेस उम्मीदवार महेश पटेल के खिलाफ भाजपा की ओर से उम्मीदवार हैं। यह सीट कांग्रेस विधायक कलावती भूरिया के निधन के कारण खाली हुई थी। पूर्व विधायक रावत हाल ही में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुई हैं। वह 1998 और 2008 में जोबट से कांग्रेस के टिकट पर जीती थीं।

रैगांव सीट से भाजपा ने जुगल किशोर बागरी की बहू प्रतिमा बागरी को मैदान में उतारा है। जुगल किशोर बागरी की मृत्यु के कारण उपचुनाव कराया गया था। उनका सामना कांग्रेस की कल्पना वर्मा से हो रहा है। वर्मा को 2018 में जुगल किशोर बागरी ने हराया था।

पृथ्वीपुर में, भाजपा ने कांग्रेस के नितेंद्र राठौर के खिलाफ समाजवादी पार्टी के पूर्व नेता शिशुपाल सिंह को मैदान में उतारा है। नितेंद्र राठौर के पिता पूर्व मंत्री बृजेंद्र सिंह राठौर के निधन के कारण उपचुनाव कराने की आवश्यकता पड़ी।

लिंक पर क्लिक कर पढ़िए ”दीदार ए हिन्द” की रिपोर्ट

विधानसभा उपचुनाव : सभी पांच सीटों पर राजग को बढ़त

Related Articles

Back to top button